न मॉइश्चराइजर, न कोई क्रीम; ठंड में इन 4 घरेलू उपायों से स्किन को ड्राई होने से बचाएं
Advertisement

न मॉइश्चराइजर, न कोई क्रीम; ठंड में इन 4 घरेलू उपायों से स्किन को ड्राई होने से बचाएं

सर्दियों में कई तरह की समस्याएं जन्म लेती है, जिसमें से एक है ठंडी और शुष्क हवा के कारण त्वचा का रूखापन और बेजान हो जाना. इससे त्वचा में खुजली, जलन और फफोले भी हो सकते हैं. 

न मॉइश्चराइजर, न कोई क्रीम; ठंड में इन 4 घरेलू उपायों से स्किन को ड्राई होने से बचाएं

Home remedies for dry skin: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है. दिल्ली में जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे चला गया है वहीं, एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है.ऐसे में अपनी सेहत और त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. 

सर्दियों में कई तरह की समस्याएं जन्म लेती है, जिसमें से एक है ठंडी और शुष्क हवा के कारण त्वचा का रूखापन और बेजान हो जाना. इससे त्वचा में खुजली, जलन और फफोले भी हो सकते हैं. सर्दियों में स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. चलिए जानते हैं क्या.

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है, जो त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम रखने में मदद करता है. एलोवेरा जेल को सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं या इसे मॉइस्चराइजर में मिलाएं.

शहद
शहद एक और प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो त्वचा को नरम और चमकदार बनाने में मदद करता है. शहद को सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं या इसे मॉइस्चराइजर में मिलाएं.

नारियल का तेल
नारियल का तेल त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है. यह त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करता है और इसे रूखेपन से बचाता है. नारियल के तेल को सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं या इसे मॉइस्चराइजर में मिलाएं.

बादाम का तेल
बादाम का तेल भी त्वचा के लिए एक अच्छा मॉइस्चराइजर है. यह त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में मदद करता है. बादाम के तेल को सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं या इसे मॉइस्चराइजर में मिलाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news