Weight loss tips: रोज एक प्याली चाय दिलाएगी मोटापे से छुटकारा, घटती चर्बी के साथ गायब हो जाएंगी कई बीमारियां
topStories1hindi1467521

Weight loss tips: रोज एक प्याली चाय दिलाएगी मोटापे से छुटकारा, घटती चर्बी के साथ गायब हो जाएंगी कई बीमारियां

zeera aur saunf ki chai: मौजूदा दौर में बैड फूड हैबिट्स और खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोगों में मोटापा देखा जा रहा है. यहां बताई जा रही स्पेशल चाय की मदद से शरीर का मोटापा तेजी से कम होता है.

 

Weight loss tips: रोज एक प्याली चाय दिलाएगी मोटापे से छुटकारा, घटती चर्बी के साथ गायब हो जाएंगी कई बीमारियां

fennel and cumin tea benefits: शरीर का बढ़ता मोटापा आजकल एक आम समस्या बनकर लोगों के सामने आया है. इसकी वजह से कई दूसरी बीमारियां भी शरीर को अपने कब्जे में लेती हैं. बढ़ते मोटापे की वजह से डायबिटीज, अपच और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है इसलिए वक्त रहते ही हमें शरीर के बढ़ते फैट को कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए. वरना ये भविष्य में जानलेवा भी साबित हो सकता है क्योंकि बढ़ते मोटापे के साथ इंसान को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा बना रहता है. मोटापा बढ़ने की कई वजहें हो सकती हैं लेकिन मौजूदा दौर में बैड फूड हैबिट्स और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में ज्यादातर मोटापा देखा जा रहा है. यहां बताई जा रही स्पेशल चाय की मदद से शरीर का मोटापा तेजी से कम होता है. इसके साथ यह दूसरी बीमारियों से भी राहत देता है.

सौंफ, अजवाइन और जीरा की चाय

1. किचन में रखे मसाले शरीर का वजन कम करने का काम करते हैं. सौंफ, अजवाइन और जीरा की चाय पीने से शरीर का फैट तेजी से कम होता है. इसे सुबह खाली पेट पीने से शरीर के टॉक्सिन्स खत्म हो जाते हैं.

2. सौंफ और जीरा में विटामिन, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पेट से जुड़ी दिक्कत से छुटकारा देता है. इसके साथ यह कब्ज से भी राहत देता है. इसे पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और अपच की दिक्कत दूर हो जाती है.

3. सौंफ, अजवाइन और जीरा की चाय ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करती है. इससे शरीर के डैमेज सेल्स की मरम्मत हो जाती है और नए सेल्स को बनाने में मदद मिलती है.

4. सौंफ, अजवाइन और जीरा की चाय बनाने के लिए रातभर के लिए सौंफ, अजवाइन और जीरा भिगोकर रख दें फिर सुबह इसे पानी के साथ उबाल कर इसके पानी का सेवन करें. ऐसा करने से शरीर को कई फायदे मिलेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news