क्या भोजन के पोषक तत्व कम करता है Microwave? रोजाना इस्तेमाल से पहले जान लें ये जरूरी बात
Advertisement
trendingNow11986078

क्या भोजन के पोषक तत्व कम करता है Microwave? रोजाना इस्तेमाल से पहले जान लें ये जरूरी बात

माइक्रोवेव में खाना बनाने से उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. खाना तेजी से गर्म करने से पानी में घुलनशील विटामिन जैसे विटामिन सी और कुछ बी विटामिन की कमी हो सकती है. 

क्या भोजन के पोषक तत्व कम करता है Microwave? रोजाना इस्तेमाल से पहले जान लें ये जरूरी बात

माइक्रोवेव एक ऐसा किचन का उपकरण है जिसका उपयोग आजकल लगभग हर घर में किया जाता है. यह भोजन को जल्दी और आसानी से गर्म करने का एक सुविधाजनक तरीका है. माइक्रोवेव ओवन समय बचाने में काफी उपयोगी होते हैं, लेकिन उनके रोजाना उपयोग से जुड़े कुछ संभावित नुकसानों के बारे में भी जानना जरूरी है.

माइक्रोवेव में खाना बनाने से उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. माइक्रोवेव भोजन की संरचना को बाधित करने वाली विद्युत चुम्बकीय तरंगें (electromagnetic waves) पैदा करके गर्मी उत्पन्न करते हैं. खाना तेजी से गर्म करने से पानी में घुलनशील विटामिन जैसे विटामिन सी और कुछ बी विटामिन की कमी हो सकती है. इसके अलावा, माइक्रोवेव में कम खाना पकाने का समय पारंपरिक खाना पकाने के तरीकों की तुलना में कम पोषक तत्वों को बनाए रख सकता है.

एंटीऑक्सीडेंट लेवल होता है प्रभावित
एंटीऑक्सीडेंट जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, उसके लेवल को माइक्रोवेविंग कम कर देता है. एंटीऑक्सीडेंट माइक्रोवेव द्वारा उत्पन्न अधिक तापमान के प्रति सेंसटिव हो सकते हैं. यह सेंसटिविटी माइक्रोवेव्ड फूड की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता में कमी ला सकती है, जिससे उनके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले गुणों पर संभावित रूप से प्रभाव पड़ता है.

हानिकारक कंपाउंड का निर्माण
कुछ मामलों में, माइक्रोवेव खाना पकाने की प्रक्रिया हानिकारक कंपाउंड के निर्माण में योगदान कर सकती है. उदाहरण के लिए, कुछ प्रकार के प्लास्टिक कंटेनर या रैपिंग सामग्री को माइक्रोवेव करने से खाने में संभावित रूप से जहरीले पदार्थ निकल सकते हैं. कैमिकल फ्लो के खतरे को कम करने के लिए माइक्रोवेव-सुरक्षित कंटेनरों का उपयोग करना और ऐसे प्लास्टिक से बचना आवश्यक है, जो इस तरह से लेबल नहीं हैं.

स्वाद मे बदलाव
कुछ भोजन को माइक्रोवेव में डालने से उसकी बनावट और स्वाद में बदलाव आ सकता है. हालांकि यह बचे हुए भोजन को दोबारा गर्म करने के लिए चिंता का विषय नहीं हो सकता है, लेकिन यह ताजा पकाए गए भोजन की क्वालिटी को प्रभावित कर सकता है.

Trending news