Superfoods For Black Hair: क्या आपको भी सताता है सफेद बालों का डर? डाइट में शामिल करें 6 सुपरफूड्स, हमेशा काले रहेंगे बाल!
Advertisement

Superfoods For Black Hair: क्या आपको भी सताता है सफेद बालों का डर? डाइट में शामिल करें 6 सुपरफूड्स, हमेशा काले रहेंगे बाल!

Tips for healthy and black hair: वैसे तो सफेद बालों को दोबारा काले करने के कई तरीके हैं, लेकिन अगर आपको सफेद बालों से डर लगता है तो हमारे पास आपके लिए एक समाधान है. 

Superfoods For Black Hair: क्या आपको भी सताता है सफेद बालों का डर? डाइट में शामिल करें 6 सुपरफूड्स, हमेशा काले रहेंगे बाल!

Tips for healthy and black hair: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदतें का असर बालों की सेहत पर पड़ता है. आज के दौर में तो बच्चों से लेकर युवा तक सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं. वैसे तो सफेद बालों को दोबारा काले करने के कई तरीके हैं, लेकिन अगर आपको सफेद बालों से डर लगता है तो हमारे पास आपके लिए एक समाधान है. आप अपनी डाइट में नीचे बताए गए 6 सुपरफूड्स को शामिल करें. इससे आपके बाल लंबे समय तक नेचुरली काले बने रहेंगे.

पालक: पालक आयरन, विटामिन ए, सी और फोलेट से भरपूर होता है, जो सभी स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं. इसमें सीबम भी होता है, जो बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर है.

अंडा: अंडा प्रोटीन और बायोटिन का एक रिच सोर्स है, जो हेल्दी बालों के विकास के लिए जरूरी हैं. इनमें विटामिन बी5 और बी12 भी होते हैं, जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अंडे के सेवन से बालों को सफेद होने से रोकने में मदद मिलती है.

बादाम: बादाम विटामिन ई का एक अच्छा सोर्स हैं, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद कर सकते हैं. विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो बालों के रोम को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है.

बेरीज: बेरीज एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स हैं, जो बालों के रोम को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. बेरीज विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं, जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. कोलेजन बालों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है.

शकरकंद: शकरकंद बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है. विटामिन ए बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और सीबम के उत्पादन को बढ़ावा देता है. इसके अलावा, यह बालों को जल्दी सफेद होने से भी रोकता है.

मशरूम: मशरूम को भी डाइट में शामिल करें और सफेद बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पा लें. मशरूम में भरपूर मात्रा में कॉपर होता है, जो मेलेनिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है. इससे बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news