Honey Side Effects: जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, जानें कैसे
Advertisement

Honey Side Effects: जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, जानें कैसे

Honey Side Effects: शहद के फायदों के बारे में तो सभी जानते होंगे, लेकिन अगर आप शहद का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे सेहत को नुकसान भी पहुंच सकते हैं. आइये जानें कैसे...  

 

Honey Side Effects: जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, जानें कैसे

Honey Side Effects: शहद कई गुणों और पोषक तत्वों का भंडार है. शरीर की कई बीमारियां दूर करने में शहद काफी सहायक होता है. शहद को किसी अमृत से कम नहीं माना जाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जिससे खतरनाक संक्रमण हमसे दूर रहते हैं. शहद को सबसे ज्यादा लोग वजन कम करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि चीनी खाने से मोटापा बढ़ता है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स भी ये राय देते हैं, कि शहद को डाइट में शामिल करने से उनका वेट लॉस तेजी से हो सकता है. इतने सारे फायदों के बाद भी क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे कि जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है? लेकिन ये सच है. आइये जानें ज्यादा शहद को डाइट में शामिल करने से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं...

अधिक शहद का सेवन करने से बचें- 

1. डेली डाइट में जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन आपका वजन तेजी से बढ़ा सकता है. क्योंकि शहद में शुगर और कार्ब्स की मात्रा पर्याप्त होती है. जिसकी वजह से तेजी से बॉडी में कैलोरीज बढ़ने लगती है. सुबह शाम चीय में और मीठे पकवानों में शहद मिलाकर सेवन करने से आपको वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. इसलिए इसका सीमित मात्रा में सेवन करें.

2. आपको बता दें, शहद की तासीर काफी गर्म होती है. जो लोग चीनी की जगह हर खाने-पीने वाली चीजों में शहद का इस्तेमाल करते हैं उनके पाचन को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है. इससे आपकी पाचन क्रिया धीमी पड़ सकती है. साथ ही पेट में दर्द हो सकता है. 

3. शहद के अधिक सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल भी तेजी से बढ़ता है. इससे आपको डायबिटीज का खतरा हो सकता है. इसलिए हर खाने-पीने वाली चीजों में शहद का इस्तेमाल न करें. 

4. शहर का जरूरत से ज्यादा सेवन आपमें हाइपरटेंशन की समस्या भी पैदा कर सकता है. वहीं आपको एलर्जी की दिक्कत भी हो सकती है. शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते है. लेकिन इसका अधिक सेवन आपको उल्टी और दस्त का शिकार बना सकती है.

Trending news