पहाड़ों पर होटल बुक करते समय न करें ये 4 गलतियां, नहीं तो खराब हो जाएगा नया साल
Advertisement
trendingNow12031826

पहाड़ों पर होटल बुक करते समय न करें ये 4 गलतियां, नहीं तो खराब हो जाएगा नया साल

New Year Travel:पहाड़ों पर घूमने के लिए होटल बुक करते समय कुछ बातों का ध्यान बहुत जरूरी होता है. अगर बिना सोचे समझे होटल बुक किया है तो वहां जाने के बाद पूरे ट्रिप खराब हो सकता है. इसलिए आइये जानते हैं कि पहाड़ों पर होटल बुक करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

पहाड़ों पर होटल बुक करते समय न करें ये 4 गलतियां, नहीं तो खराब हो जाएगा नया साल

न्यू ईयर आने में अब सिर्फ कुछ ही दिन बचा है. नया साल एक ऐसा अवसर होता है जब लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर जश्न मनाना चाहते हैं. कुछ लोग इस भीड़-भाड़ वाली शहर से किसी शांत जगह पर घूमना पसंद करते हैं या अपने परिवार दोस्तों के साथ टूर करना चाहते हैं. ऐसे में पहाड़ों पर नए साल का जश्न मनाने का अलग ही मजा होता है. ठंडी हवा, बर्फबारी और रोशनी की जगमगाहट से नए साल का जश्न और भी खास हो जाता है.

अब जब पहाड़ों पर घूमने का मन बना चुके हैं तो घूमने के लिए पहले से होटल करना बहुत जरुरी होता है. होटल बुक करते समय कुछ बातों का ध्यान बहुत जरूरी होता है अगर बिना सोचे समझे होटल बुक किया है तो वहां जाने के बाद पूरे ट्रिप खराब हो सकता है. इसलिए आइये जानते हैं कि पहाड़ों पर होटल बुक करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

1. समय पर बुकिंग करें
नए साल पर पहाड़ों के होटलों में काफी बुकिंग होती है. इसलिए, होटल बुक करने के लिए समय से बुकिंग कर लें. समय से बुकिंग न करने पर कमरों की कीमत भी बढ़ने लगती है. वैसे तो 1 महीने पहले बुकिंग कर लेने से आपको अच्छे होटल में कम कीमत पर कमरा मिल सकता है. लेकिन क्योकि अब नए साल में कुछ ही दिन बचें हैं तो जल्दी से जल्दी बुकिंग कर लें.

2. बजट के अनुसार होटल चुनें
पहाड़ों पर होटल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. होटल बुक करने से पहले होटल की सुविधाओं और कीमतों की तुलना कर लें. कुछ होटलों में कमरे की कीमत काफी अधिक होती हैं. कई बार तो एक ही होटल में व्यू के हिसाब से अलग अलग कमरों की कीमतें भी अलग होती हैं. इसलिए, अपने बजट के अनुसार होटल और कमरे चुनें और बुकिंग करते समय ही अपने कमरे का नंबर स्पष्ट करा लें. 

3. होटल की सुविधाओं पर ध्यान दें
पहाड़ों पर घूमने के लिए होटल बुक करते समय उसकी सुविधाओं पर भी ध्यान दें. होटल में स्विमिंग पूल, जिम, रेस्तरां, बार आदि की सुविधाएं के बारे में पता कर लें. स्टे करने से पहले आप गेस्ट, रूम, वासरूम और खाने से जुड़ी जानकारी जरूर हासिल कर लें. यदि आपके साथ बच्चे हैं, तो जरूरत के हिसाब से होटल में बच्चों की सुविधाओं के बारे में भी पता करें, जैसे दूध गर्म करना, पानी गर्म करना आदि.

4. होटल की लोकेशन पर ध्यान दें
पहाड़ो पर हर चीज आसानी से नहीं मिलती है. वहां दुकाने बहुत दूर दूर होती हैं. इसलिए होटल बुकिंग से पहले ये पता कर लें कि आसपास बाजार है या नहीं. मार्केट के पास होने से रेस्तरां, शॉपिंग मॉल आसानी से मिल जाते हैं. इतना ही नहीं होटल से घूमने फिरने के लिए आसानी से जा सकते हैं. होटल अगर बाजार के पास है तो कहीं आने जाने के लिए आसानी से गाड़ियां मिल जाती हैं.

Trending news