Turmeric Milk: सर्दियों में भूलकर भी हल्दी वाला दूध न पिएं ये लोग, बिगड़ सकती है सेहत; शरीर को होगा नुकसान
Advertisement

Turmeric Milk: सर्दियों में भूलकर भी हल्दी वाला दूध न पिएं ये लोग, बिगड़ सकती है सेहत; शरीर को होगा नुकसान

Who Should Not Drink Turmeric Milk: सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीना वैसे तो सबके लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन कुछ लोगों को ऐसा दूध कभी नहीं पीना चाहिए वरना उन्हें अस्पताल पहुंचते देर नहीं लगेगी. आइए जानते हैं कि ऐसे लोग कौन हैं.

Turmeric Milk: सर्दियों में भूलकर भी हल्दी वाला दूध न पिएं ये लोग, बिगड़ सकती है सेहत; शरीर को होगा नुकसान

Disadvantages of Turmeric Milk: हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. खासकर खांसी, बुखार, नजला-जुकाम या गुम चोट लगने पर हल्दी वाले दूध को 'रामबाण' माना जाता है. सर्दियों में तो खुद को गर्म रखने और बीमारियों को दूर भगाने के लिए रोजाना हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है. इसकी वजह ये है कि हल्दी वाले दूध में कैल्शियम, विटामिन- बी और प्रोटीन होता है. जो सेहत को भारी फायदा पहुंचाता है. हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें हल्दी वाला दूध नुकसान पहुंचाता है. ऐसे लोगों को भूलकर भी हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उन्हें अस्पताल पहुंचते देर नहीं लगेगी.

खून की कमी वाले लोग

जिन लोगों में खून की कमी होती है, उन्हें हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) का सेवन नहीं करना चाहिए. डॉक्टरों के मुताबिक हल्दी वाले दूध का सेवन करने  से शरीर सही ढंग से आयरन को अवशोषित नहीं कर पाता है, जिससे बॉडी में हीमोग्लोबिन का स्तर नहीं बढ़ पाता है. ऐसे में अगर आप ब्लड की कमी से जूझ रहे हैं तो आपके लिए हल्दी वाला दूध नुकसानदायक हो सकता है.

किडनी खराबी के पेशंट्स 

किडनी की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए भी हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) नुकसानदायक होता है. असल में हल्दी में ऑक्सालेट होता है, जिससे किडनी से जुड़ी बीमारी और गंभीर हो जाती है. ऐसे में अगर आप हल्दी वाले दूध को पीते हैं तो आपकी किडनी की तकलीफ बढ़ सकती है.

खराब डाइजेशन वाले वाले लोग

जिन लोगों को अक्सर पेट में गड़बड़ी या पाचन से जुड़ी दिक्कत होती है, उन्हें भी हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए. मेडिकल एक्सपर्टों के अनुसार, यह दूध पीने के बाद ऐसे लोगों को सूजन, सीने में जलन या पेट में गैस बनने से जुड़ी दिक्कत बढ़ सकती है. ऐसे में आप इस दूध को अवॉइड ही करें तो बेहतर रहेगा.

लो ब्लड शुगर मरीज 

लो ब्लड शुगर की तकलीफ से जूझ रहे लोगों के लिए हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) पीना परेशानी को बुलाने जैसा होता है. इसकी वजह ये है कि हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल और कम हो सकता है. इसके चलते ऐसे लोगों की तकलीफ और बढ़ सकती है. लिहाजा वे इस दूध को न ही पिएं तो बेहतर रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news