Fridge in Bedroom: क्या बेडरूम में फ्रिज रखना सुरक्षित होता है? जवाब जानकर आपके उड़ जाएंगे होश
Advertisement
trendingNow11907969

Fridge in Bedroom: क्या बेडरूम में फ्रिज रखना सुरक्षित होता है? जवाब जानकर आपके उड़ जाएंगे होश

Effects of Fridge in Bedroom: क्या फ्रिज को बेडरूम में रखना सही होता है. यह सवाल अक्सर हम सबके मन में आता होगा लेकिन हमें इसका सही जवाब नहीं मिल पाता होगा. 

Fridge in Bedroom: क्या बेडरूम में फ्रिज रखना सुरक्षित होता है? जवाब जानकर आपके उड़ जाएंगे होश

Disadvantages of Keeping Fridge in Bedroom: आजकल लोगों की जिंदगी काफी उलटपुलट हो गई है. इसके बदलती लाइफस्टाइल में उनके खाने-पीने का तरीका और सोने का समय दोनों बदल गए हैं. कई लोगों को अक्सर रात में भी भूख लग जाती है. ऐसे में वे लोग भोजन से भरे फ्रिज को अपने बेडरूम के पास या  अंदर ही रखना पसंद करते हैं. जिससे रात में भूख लगने पर वे तुरंत उसका दरवाजा खोलकर कुछ खा-पी सकें. लेकिन क्या सेहत के लिहाज से फ्रिज को बेडरूम में रखना सही है? आज हम इस मुद्दे पर आपको बेहद काम की जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

क्या बेडरूम में फ्रिज रखना सुरक्षित है?

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि क्या बेडरूम के अंदर फ्रिज (Effects of Fridge in Bedroom) रखना सुरक्षित है या नहीं? कई लोगों को मानना है कि बेडरूम में फ्रिज रखने से गैस रिसाव या आग लगने का खतरा हो सकता है, इसलिए रेफ्रजरेटर को बाहर खुले में ही रखना चाहिए. लेकिन आजकल के अधिकतर फ्रिज विभिन्न सेफ्टी फीचर से लैस आते हैं कि उनमें ऐसी घटनाओं की आशंका न के बराबर ही होती है. ऐसे में इस आशंका में खास दम नहीं हो सकता.

फ्रिज की गर्मी से हो सकते हैं परेशान

फ्रिज को बेडरूम (Effects of Fridge in Bedroom) में न रखने की असल उसमें से निकलने वाली गर्मी होती है. अगर आप फ्रिज को अपने बेडरूम में लगाते हैं तो उससे निकलने वाली गर्मी से आपके बेडरूम का तापमान बढ़ सकता है. जिससे आप गर्मी से परेशान हो सकते हैं. इसके साथ ही कमरे में धीरे-धीरे कॉर्बन डाईऑक्साइड फैलने का खतरा भी बढ़ सकता है. 

बिगड़ जाएगी आपकी अच्छी नींद

फ्रिज (Effects of Fridge in Bedroom) का मुख्य काम आपके घर के कच्चे- पके भोजन को हर वक्त ताजा और ठंडा बनाए रखना होता है. इस काम को अंजाम देने के लिए फ्रिज दिन-रात चलता रहता है, जिसके चलते उसमें से गुनगुनाहट जैसी आवाज निकलती है. अगर आपको कम नींद आती है या फिर थोड़ी सी आहट से ही आप जाग जाते हैं तो फ्रिज की यह आवाज आपके लिए समस्या बन सकती है. 

Trending news