Ayurveda Tips: इन गोल्डन रूल्स को बना लीजिए आदत, डाइजेशन और पेट की दिक्कत से मिल जाएगी मुक्ति!
Advertisement

Ayurveda Tips: इन गोल्डन रूल्स को बना लीजिए आदत, डाइजेशन और पेट की दिक्कत से मिल जाएगी मुक्ति!

Digestion Mistakes: खराब फूड हैबिट्स के चलते अगर आप पेट दर्द, अपच या इससे जुड़ी अन्य किसी दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो आपको हेल्थ एक्सपर्ट्स के इन सुझावों पर ध्यान देना चाहिए.

फाइल फोटो

Meal to help digestion: आजकल खराब फूड हैबिट्स के चलते लोग तरह-तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इन सब में मोटापा सबसे कॉमन बीमारी है. पेट का डाइजेशन ठीक न होने के चलते लोगों को खाना पचाने में परेशानी होती है और इसकी वजह से बॉडी में अनावश्यक फैट जमा होने लगता है. इस तरह शरीर में फैट के जमा होने से वजन बढ़ता है और हम डायबटिज और बीपी जैसे दूसरे गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. अगर हमारे पेट की सेहत ठीक है तो हम जल्दी किसी भी बीमारी का शिकार नहीं होंगे. इसके लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कुछ नियम बताए हैं इन गोल्डेन रूल्स को फॉलो करके आप कई बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं.  

कौन से हैं वो गोल्डेन रूल्स?

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खाने की डाइट ऐसी हो जिसमें मीठा, खट्टा, नमकीन, तीखा, कड़वा और कसैला सभी तरह का स्वाद मौजूद हो. इसके साथ आपका भोजन भी पौष्टिक हो. ये स्वाद आपके शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखते हैं.

2. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मनाना है कि रात का डिनर सोने से हमेशा तीन घंटे पहले लेना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि रात का खाना हल्का हो. रात के समय हेवी खाना खाने से हमेशा बचना चाहिए क्योंकि इसे पचाना आसान नहीं होता है. दिन में 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

3. किसी भी दूसरे ड्रिंक का सेवन करने से बेहतर है कि हर्बल चाय को डाइट में शामिल करें. हर्बल चाय शरीर को डिटॉक्स करके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है. इससे आपका डाइजेशन बेहतर होता है. याद रहे हर्बल चाय खाने के कुछ देर बाद ही लें.

4. सुबह नाश्ते के बाद दोपहर का भोजन लेते हुए आप हेवी डाइट लें. इसे पचाना आसान होता है. याद रहें खाने में उन चीजों को शामिल करें जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है. खाने प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स जैसे जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद हों.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news