Diabetes हमारे शरीर के इन अंगों को पहुंचाता है सबसे ज्यादा नुकसान, 'बच के रहना रे बाबा'
Advertisement

Diabetes हमारे शरीर के इन अंगों को पहुंचाता है सबसे ज्यादा नुकसान, 'बच के रहना रे बाबा'

Diabetes Control Tips: डायबिटीज में सबसे ज्यादा असर पैंक्रियास पर पड़ता है, लेकिन ऐसे कई और भी अंग हैं जो इस बीमारी के बाद धीरे-धीरे प्रभावित होने लगते हैं. 

Diabetes हमारे शरीर के इन अंगों को पहुंचाता है सबसे ज्यादा नुकसान, 'बच के रहना रे बाबा'

Diabetes Related Disease: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे भारत ही नहीं, दुनियाभर के लोग लगातार प्रभावित हो रहे हैं. वैज्ञानिक अब तक मधुमेह का पुख्ता इलाज नहीं खोज पाए हैं. ऐसे में बचाव का सबसे बेहतर तरीका है कि आप अपना ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करें. इसके लिए एक बेहतर लाइफस्टाइल और हेल्दी फूड हैबिट्स को फॉलो करना पड़ता है. डायबिटीज खुद में एक जटिल बीमारी है और इस दौरान आपने सेहत का ख्याल न रखा तो कई दूसरी डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है और शरीर के कई अंगों पर इसका असर पड़ने लगता है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से ऑर्गन हैं जिनका ख्याल मधुमेह की बीमारी में जरूरी है. 

डायबिटीज में ये अंग होते हैं प्रभावित

1. हार्ट (Heart)
आपने अक्सर गौर किया होगा कि डायबिटीज के मरीज हार्ट डिजीज के भी शिकार हो जाते हैं. अगर आपको लंबे वक्त से मधुमेह है तो दिल की बीमारियों का खतरा बना रहता है क्योंकि आपकी आर्टरी में रुकावट पैदा होती है जो आगे चलकर हार्ट अटैक कारण बनती है. इसलिए डायबिटीज में अपने दिल का भी ख्याल रखना जरूरी है.

2. किडनी (Kidney)
जो लोग लंबे वक्त से डायबिटीज से प्रभावित हैं उन्हें किडनी डिजीज का भी सामना करना पड़ सकता है. इसकी वजह ये है कि लगाकर हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण किडनी से जुड़े छोटे ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचता है और इसमें सूजन आने लगती है, कई बार क्रिएटिनिन खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और इससे किडनी फेल होने का खतरा पैदा हो जाता है. अगर हमारे गुर्दे ठीक नहीं रहेंगे तो ब्लड फिल्टरेशन की प्रकिया पर असर पड़ेगा, शरीर में टॉक्सिसिटी बढ़ेगी जिसका बुरा असर होना तय है.

3. पैर (Feet)
डायबिटीज का असर हमारे पैरों पर भी पड़ता है. अगर आपने शुगर लेवल मेंटेन नहीं किया तो पैरों की नसें डैमेज होने लगती है. यही वजह है कि कई बार मधुमेह के रोगियों के पैर सुन्न पड़ जाते हैं क्योंकि ब्लड फ्लो में रुकावट पैदा होती है. कुछ लोगों के पैरों में दर्द भी होता है.

4. आंखें (Eyes)
डायबिटीज में अगर आपका ब्लड शुगर लेवल लगातार हाई रहता है तो इसके कारण आंखों से जुड़ी परेशानियां पैदा हो सकती है. कई लोगों की तो आंखों की रोशनी तक चली जाती है या विजन कमजोर हो जता है. मधुमेह से पीड़ित लोगों के रेटिना में ज्यादा लिक्विड जमा हो जाता है जो खतरनाक है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news