Thyroid के निशान और Diabetes की दुश्मन हैं ये हरी पत्तियां, Deepika Padukone की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया नाम
Advertisement

Thyroid के निशान और Diabetes की दुश्मन हैं ये हरी पत्तियां, Deepika Padukone की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया नाम

Green Leaves For Health: हरी पत्तियों में कई तरह के आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं, इसलिए ये बीमारियों से लड़ने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि वो किन हरी पत्तियों को थायरॉइड और डायबिटीज के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Thyroid के निशान और Diabetes की दुश्मन हैं ये हरी पत्तियां, Deepika Padukone की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया नाम

Thyroid And Diabetes: थायरॉइड और डायबिटीज से परेशान लोगों की तादाद भारत में काफी ज्यादा  हो चुकी है, इसलिए इन बीमारियों को लेकर सतर्क रहना जरूरी है. मधुमेह में ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है और थायरॉइड गला बढ़ने लगता है और उसमें निशान नजर आने लगते हैं. आइए बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) की न्यूट्रिशनिस्ट श्वेता शाह (Shweta Shah) से जानते हैं कि वो कौन-कौन सी हरी पत्तियां हैं जो थायरॉइड और डायबिटीज के खिलाफ बेहद असरदार है.

थायरॉइड और डायबिटीज के लिए इन पत्तियों का करें इस्तेमाल

1. करी पत्ता
करी पत्ते में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण से बाहर नहीं होने देता, साथ ही थायरॉइड के पेशेंट के लिए भी ये हरी पत्ती फायदे का सौदा साबित हो सकती है.

2. नीम के पत्तों
नीम की पत्तियों में एंटी-डायबिटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में अहम रोल अदा करती है साथ ही इन पत्तियों को कच्चा चबाने ने थायरॉइड के निशान भी गायब होने लगते हैं.

 

3. पुदीना की पत्ती
पुदीना की पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी औषधि से कम नहीं होती, इसे खाने इंसुलिन का सिक्रीशन बढ़ जाता है और ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में रहता है. जिन लोगों को थायरॉइड की बीमारी वो भी इसके पत्ते चबा सकते हैं.

4. तुलसी की पत्तियां
तुल्सी की पत्तियों में स्ट्रेस हॉर्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करने की ताकत होती है. वही इनमें हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में कारगर है.

5. जैतून की पत्तियां
जैतून की पत्तियों में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स थायरॉइड हॉर्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ा देते हैं साथ ही ये ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news