Blood Platelets: डेंगू के अलावा इन बीमारियों में तेजी से कम होती हैं प्लेटलेट्स, भूलकर भी न करें नजरअंदाज
Advertisement

Blood Platelets: डेंगू के अलावा इन बीमारियों में तेजी से कम होती हैं प्लेटलेट्स, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Platelet count decrease: डेंगू से पीड़ित व्यक्ति में प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से कम होने लगती है. वक्त पर इलाज न मिलने पर यह बीमारी जानलेवा भी हो जाती है. डेंगू के अलावा इन बीमारियों में भी तेजी से प्लेटलेट्स गिरने लगता हैं.

 

फाइल फोटो

Diseases in which platelet count decrease: मौसम बदलने के साथ ही देशभर में डेंगू का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. डेंगू से पीड़ित मरीजों में प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से कम होने लगती है. आपको बता दें कि एक सेहतमंद व्यक्ति में 150 हजार से 450 हजार प्रति माइक्रोलीट प्लेटलेट काउंट होना चाहिए लेकिन जब यह संख्या कम होती है तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि डेंगू के अलावा इन बीमारियों में भी तेजी से प्लेटलेट्स कम होते हैं.

एनीमिया (Anemia)

एनीमिया (Lack of Blood) के मरीजों में भी देखा जाता है कि प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है. इस बीमारी में लोग जल्दी थक जाते हैं. इस दौरान शरीर में खून की भी काफी कमी हो जाती है और शरीर में ऑक्सीजन लेवल घटने लगता है. इस बीमारी से पीड़ित शख्स में नया खून बहुत मुश्किल से बनता है. आपको बता दें कि एनीमिया कई तरह का होता है. आयरन डेफिशियेंसी एनीमिया, सिकल सेल एनीमिया, विटामिन डेफिशियेंसी एनीमिया और थैलेसीमिया (Thalassemia) ये सभी एनीमिया के ही टाइप हैं.

हेपेटाइटिस सी वायरस (Hepatitis C Viral)

हेपेटाइटिस सी वायरस बेहद खतरनाक बीमारी है जो लिवर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. इस बीमारी में लीवर डैमेज का खतरा बढ़ जाता है. वक्त रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो यह जानलेवा भी हो जाती है. आपको बता दें कि हेपेटाइटिस सी को एंटी वायरल ड्रग्स और थेरापीज के जरिए दूर किया जा सकता है. इस बीमारी में भी प्लेटलेट्स तेजी से कम होता है. 

कैंसर (Cancer)

ब्लड कैंसर के मरीजों में शरुआती समय में तेजी से प्लेटलेट्स में गिरावट होती है. इस बीमारी को ल्यूकेमिया के नाम से भी जाना जाता है. यह केवल खून ही नहीं बल्कि अस्थि मज्जा (Bone marrow) से भी जुड़ी हुई है. कैंसर की कोशिकाएं (Cells) अस्थि मज्जा में भी फैलने लगती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news