Sweet Recipes: इस रक्षाबंधन पर अपने भाई को बनाकर खिलाएं ये स्वादिष्ट मिठाइयां, जानें रेसिपी
Advertisement
trendingNow11827742

Sweet Recipes: इस रक्षाबंधन पर अपने भाई को बनाकर खिलाएं ये स्वादिष्ट मिठाइयां, जानें रेसिपी

Sweet Recipes On Rakshabandhan: त्योहारों के मौके पर मीठे का क्रेज काफी बढ़ जाता है. अब से बस कुछ ही दिनों में रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है. ऐसे में आप घर पर अपने भाई के लिए कुछ स्वादिष्ट मिठाई बना सकती है. यहां जानें इसकी रेसिपी....  

 

Sweet Recipes: इस रक्षाबंधन पर अपने भाई को बनाकर खिलाएं ये स्वादिष्ट मिठाइयां, जानें रेसिपी

Rakshabandhan Sweets For Brother: त्योहार कोई भी हो मिठाइयों के बिना अधूरे लगते हैं. मिठाई का नाम लेते ही मन में खुशी की लहर दौड़ने लगती है. इसलिए हर त्योहार में मिठाइयों का क्रेज बहुत बढ़ जाता है. हालांकि मिठाई खाना लोगों को काफी पसंद भी होता है. होली, दिवाली से लेकर सालभर के विभिन्न त्योहारों पर बाजार में तरह-तरह की मिठाईयां बिकने लगती हैं. मेहमानों और रिश्तेदारों का मुंह मीठा कराने के लिए लोग खूब ढेर सारी मिठाई खरीदते भी हैं. अब से बस कुछ ही दिनों में रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है. ऐसे में अगर आप बाजार की मिठाई के भरोसे हैं, तो ये ख्याल छोड़ दें. 

आज हम आपको बताएंगे कुछ स्वादिष्ट मिठाइयों की रेसिपीज के बारे में जिसे में आप घर पर बनाकर इस रक्षाबंधन के अवसर पर अपने भाई को खिला सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इन टेस्टी स्वीट डिशेज को बनाने की विधि के बारे में....
 
इस रक्षाबंधन घर पर ट्राई करें ये मिठाई-

1. सेब की खीर-
रक्षाबंधन के खास मौके पर आप बाजार की मिठाई की जगह घर पर कुछ नया ट्राई कर सकते हैं. ऐसे में कम खर्च में बेहद स्वादिष्ट मिठाई बनकर तैयार होगी. आज सीखें सेब की खीर बनाने की रेसिपी. ये खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है, साथ ही हेल्दी भी होती है. सेब की खीर बनाने के लिए आपको सबसे पहले लाल सेब को अच्छे से धुलकर कद्दूकस कर लेना है. फिर इसके बाद एक पैन में घी डालकर गर्म करें. अब मैश किए सेब को अच्छी तरह से घी में भूनें. अब गैस पर दूध चढ़ाकर हल्का गाढ़ा कर लें. फिर इसमें थोड़ा कंडेंस्ड मिल्क मिलाएं करीब 10 मिनट तक पकने दें. इसके बाद दूध को ठंडा होने दें. अब भुने हुए सेब में इलायची पाउडर डालें. इसके बाद इसे दूध में मिलाकर फ्रिज में रख दें. थोड़ी सी चीनी मिलाकर जब ये ठंडा हो जाए तो इसे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर दें. अब ठंडा ही सर्व करें. ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगेगी. 

2. ड्राई फ्रीट्स की खीर-
इस रक्षाबंधन पर आप घर पर ड्राैई फ्रूट्स की खीर भी बना सकती हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको सभी पांच तरह के ड्राैई फ्रूट्स लेना होगा. इन सब को अच्छे से काट लें. फिर दूध को गाढ़ा कर लें और सभी ड्राैई फ्रूट्स को उसमें मिला दें. आखिरी में चीनी मिलाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. थोड़ी देर बाद इसे सर्व करें. 

Trending news