Dehydration: गर्मियां आते ही शरीर में होने लगती है पानी की कमी! इन संकेतों से रहें सावधान
Advertisement
trendingNow11644985

Dehydration: गर्मियां आते ही शरीर में होने लगती है पानी की कमी! इन संकेतों से रहें सावधान

Dehydration Signs In Summers: गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा जिसकी जरूरत होती है वो है, पानी. इस सीजन में पानी की खपत अधिक होती है. शरीर में पानी की कमी होने पर आपको कुछ संकेत दिखाई दे सकते हैं, जिससे आप गंभीर रूप से बीमार भी हो सकते हैं. 

 

Dehydration: गर्मियां आते ही शरीर में होने लगती है पानी की कमी! इन संकेतों से रहें सावधान

Dehydration Signs In Summers: सेहत अच्छी रहे, इसके लिए सिर्फ पैष्टिक खाना ही जरूरी नहीं होता है. पानी भी हमारी सेहत के लिए उतना महत्वपूर्ण है, जितना भोजन. शरीर की आधी समस्याएं पानी से ही दूर सकती है. गर्मियों में अगर हम नियमित रूप से पर्याप्त पानी पिएं तो डिहाइड्रेशन की दिक्कत नहीं होगी. दरअसल, गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होने की शंका रहती है. ये समस्या तब होती है, जब हमारा शरीर पानी को ग्रहण करने की क्षमता खो देता है.

वहीं अगर आपको गर्मियों में सिरदर्द, थकान और चक्कर जैसी समस्या रहती है, ये बीमार पड़ने के संकेत हो सकते हैं. ऐसे में एक चीज जो सभी को ध्यान देना है, वो है शरीर में पानी ​​की कमी न होने देना. अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे पता लगाया जाए कि हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल रहा है या नहीं? तो आज हम जानेंगे इसके कुछ तरीके...

गर्मियों में डिहाइड्रेशन के लक्षण-
शरीर में पानी की कमी के संकेत और लक्षण स्थिति को गंभीरता से लेना चाहिए. हल्के डिहाइड्रेशन से प्यास, मुंह सूखना और थकान हो सकती है, जबकि इसकी गंभीर स्थिती होने पर दौरे और मृत्यु भी हो सकती है. 

1. यूरिन का कलर बदलना- अगर आपको डार्क यूरिन हो रही है, तो इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में पानी की कमी है. अगर आपका मूत्र गहरे पीले या एम्बर रंग का है, तो इसका मतलब आपको अधिक पानी पीने की आवश्यकता है.

2. थकान लगना- निर्जलीकरण थकान और कमजोरी पैदा कर सकता है. अगर आप थका हुआ और सुस्त महसूस कर रहे हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको अधिक पानी की जरूरत है.

3. प्यास लगना- प्यास लगना शरीर का आपको यह बताने का तरीका है कि आपको पानी पीने की आवश्यकता है. अगर आप इसे नजरअंदाज करते हैं या पानी पीना भूल जाते हैं, तो इस आदत को तुरंत सुधार लें.

4. चक्कर आना- शरीर में पानी कमी से भी चक्कर आते हैं. अगर आपको भी अचानक चक्कर आ रहे हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको और पानी की जरूरत है और आपको तुरंत इसे पूरा करना चाहिए.

5. सिरदर्द रहना- गर्मियों में डिहाइड्रेशन सिरदर्द और माइग्रेन का कारण बन सकता है. अगर आपको बार-बार सिरदर्द हो रहा है, तो आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए.

6. मुंह सूखना- जब हमारे शरीर में पानी की कमी होती है, तो अचानक से हमारा मुंह सूखने लगता है. साथ ही मुंह में चिपचिपापन महसूस होने लगता है. अगर आपको ऐसा महसूस होता है, तो तुरंत एक ग्लास पानी पिएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news