Monsoon Season में डैंड्रफ से हो गए हैं परेशान, सरसों तेल का ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Monsoon Season में डैंड्रफ से हो गए हैं परेशान, सरसों तेल का ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Care Treatment In Monsoon: मानसून के सीजन में अधिकतर लोग बालों के झड़ने-टूटने और कमजोर होने से परेशान रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने का सबसे पुराना उपाय. सरसों के तेल में इन चीजों को मिलाकर लगाने से आपको कॉफी आराम मिलेगा....

 

Monsoon Season में डैंड्रफ से हो गए हैं परेशान, सरसों तेल का ऐसे करें इस्तेमाल

Dandruff Relief From Mustard Oil: इन दिनों बारिश का सीजन चल रहा है. ऐसे सबसे ज्यादा जो दिक्कत बढ़ जाती है, वो है बालों से जुड़ी समस्या. इस सीजन में लोगों के बाल तेजी से झड़ने और टूटने लगते हैं. इतना ही नहीं बाल कमजोर होने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी परेशान करती है. 

ड्राई बालों के लिए आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्का बताएंगे जिसे काफी समय पहले हमारी दादी-नानी अपनाया करती थी. इतने में आप समझ ही गए होंगें. जी हां, हम सरसों के तेल की बात कर रहे हैं. अगर आप बरसात के मौसम में अपने बालों की केयर करना चाहते हैं तो सरसों के तेल में कुछ खास चीजें मिलाकर लगाएं. इससे आपके बालों की डैंड्रफ की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी. आइये जानें वो असरदार तरीके जो आपके बालों को सुंदर बना सकते हैं....

सरसों के तेल में इन चीजों का करें इस्तेमाल-

1. दही के साथ सरसों तेल मिलाकर लगाएं-
विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर दही को आप सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ये बेहद कारगर उपाय है. दरअसल, सरसों का तेल एंटीबैक्टीरियल होता है जो रूसी से लड़ने में मददगार है. इसे लगाकर 2 से 3 घंटे बाद बालों को अच्छे से धो लें. डैंड्रफ का सफाया कुछ ही दिनों में हो जाएगा. 

2. नींबू और सरसों का तेल- 
बारिश में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप सरसों के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं. ये एक घरेलू नुस्खा है जिससे आपके बाल मुलायम और मजबूत भी होंगे. इसके लिए सरसों का तेल हल्का गर्म करें और उसमें लगभग 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. 

3. एलोवेरा और सरसों का तेल- 
आप सरसों के तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर भी स्कैल्प पर लगा सकते हैं. इसे कुछ दिनों तक लगाने से आपके बालों की डैंड्रफ की दिक्कत जल्द ही दूर हो जाएगी. इससे बालों में चमक और कोमलता भी आती है. इस मास्क को करीब एक घंटे लगाकर रखें और फिर शैंपू कर लें. 

Trending news