Curry Leaves For Hair: करी के पत्ते से बालों की समस्‍या होती है खत्‍म, जान लीजिए इस्तेमाल का तरीका
Advertisement
trendingNow11474501

Curry Leaves For Hair: करी के पत्ते से बालों की समस्‍या होती है खत्‍म, जान लीजिए इस्तेमाल का तरीका

Hair Care Tips: आपने करी पत्तों का इस्‍तेमाल खाने के लिए किया ही होगा, लेकिन आप इससे अपने बालों की समस्‍या भी खत्‍म कर सकते हैं. जी हां, अगर आप इसका सही तरह से इस्‍तेमाल करेंगे तो बालों की कई समस्‍या खत्‍म हो सकती है.  

Curry Leaves For Hair: करी के पत्ते से बालों की समस्‍या होती है खत्‍म, जान लीजिए इस्तेमाल का तरीका

Hair Care Tricks: कुछ दिनों पहले ही एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि पानी में टीडीएस ज्‍यादा होने की वजह से लोगों के बाल झड़ रहे हैं. ऐसी ही समस्‍या कई लोगों के साथ हो रही है. आज कल कम उम्र में लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं. इसके अलावा कई लोगों को डैंड्रफ की समस्‍या भी हो रही है. इन सब प्रॉब्‍लम को खत्‍म करने के लिए आपको सिर्फ करी के पत्तों का इस्‍तेमाल (Curry Patta For Hair) करना होगा. जी हां, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होता हैं, जिसकी मदद से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और डैंड्रफ की समस्‍या भी खत्‍म होती है.          

करी पत्ते के फायदे ( Benefits Of Curry Leaves On Hair)  

बाल बढ़ेंगे  

बालों की ग्रोथ के लिए भी करी पत्ता काफी फायदेमंद माना जाता है. बालों की ग्रोथ के लिए करी पत्ते के साथ मेथी और आंवला लें. ध्‍यान रखें मुट्ठीभर करी पत्तों में मेथी के पत्ते बराबर मात्रा में लें. इसमें एक आंवला (Amla) पीस लें. आप यहां आंवला का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे पीसने के लिए आधा चम्मच पानी मिला लें. इसे बालों में आधा घंटा लगा कर रखें और फिर धो लें.

डैंड्रफ के लिए

करी पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है. इसकी मदद से बालों के डैंड्रफ (Dandruff) को दूर किया जा सकता है. इसके लिए आपको करी पत्ते दही के साथ मिलाकर लगाने होंगे. इसके लिए मुट्ठीभर करी पत्तों को पीस लें और उनमें 2 चम्मच दही मिला लें. इसे सिर पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा कर रखें और फिर धो लें.

हैयर डैमेज करेगा कंट्रोल डैंड्रफ  हैयर डैमेज बालों का झड़ना

अगर आपके बाल बेहद रूखे-सूखे, बेजान और डैमेज्ड नजर आते हैं तो आप करी के पत्‍तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में नारियल का तेल (Coconut Oil) गर्म कर लें और उसमें कुछ करी के पत्ते डालकर गर्म कर लें. करी के पत्ते पककर जब काले हो जाएं तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें. नहाने के एक घंटे पहले तेल को हल्का सा गर्म कर लें और सिर पर मालिश करें और सिर धो लें. 

बालों का झड़ना रुकेगा 

अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं तो इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप करी के पत्तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए करी पत्‍तों को नारियल के तेल के साथ पका लें और उसमें मेथी के दानें भी डाल दें, फिर हर हफ्ते इस तेल से सिर में एक बार मालिश करें और एक से डेढ़ घंटे बाद बालों को धो लें. आप चाहें तो रात में भी इसे लगाकर सो सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news