चीन में हाहाकार मचा रहा कोविड का नया वेरिएंट, Omicron BF.7 के इन लक्षणों को ना करें इग्नोर
Advertisement

चीन में हाहाकार मचा रहा कोविड का नया वेरिएंट, Omicron BF.7 के इन लक्षणों को ना करें इग्नोर

कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रोन BF.7 के चीन में बढ़ते मामलों से पूरी दुनिया हैरान है. यह काफी तेजी से फैल रहा है और जो लोग टीका लगाव चुके हैं, वो भी इससे संक्रमित हो रहे हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Covid Omicron BF.7: चीन में कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रोन BF.7 के बढ़ते मामलों ने पूरी दुनिया को चौंका दिया है. यह वेरिएंट ओमिक्रोन फैमिली का हिस्सा है और यह उसी के उत्परिवर्तन से जन्मा है. पुराने वेरिएंट से ओमिक्रोन BF.7 ज्यादा खतरनाक है. आपको बता दें कि 2020 अस्तित्व में आने के बाद से कोविड पैदा करने वाला कोरोना वायरस कई रूपों में बदल गया है.

इस समय चीन में जिस तरह कोविड की स्थिति है, उससे स्पष्ट होता है कि BF.7 वेरिएंट काफी तेजी से फैलता है. रिपोर्टों के अनुसार, BF.7 ओमिक्रॉन वेरिएंट ट्रांसमिट करने में तेज है, इसका इन्क्यूबेशन पीरियड कम है और यह लोगों को आसानी से संक्रमित करता है. रिसर्च में पाया गया कि जो लोग कोविड का टीका लगाव चुके हैं, वो भी इससे संक्रमित हो रहे हैं.

Omicron BF.7 के लक्षण
रिपोर्टों के अनुसार, BF.7 वेरिएंट ज्यादातर ऊपरी रेस्पिरेट्री ट्रैक (सांस लेने वाली नली) को प्रभावित करता है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए यह घातक साबित हो सकता है. BF.7 वेरिएंट के कुछ लक्षण हैं-

  • बुखार
  • खांसी
  • गले की खराश
  • नाक बहना
  • ज्यादा थकान
  • उल्टी और दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या

यह लहर 10  लाख लोगों को मार सकती है
एक मॉडल के अनुसार कोविड की यह लहर अगले कुछ महीनों में लगभग 10 लाख लोगों की जान ले सकती है. अध्ययन के अनुसार 85% आबादी को टीके का चौथा शॉट मिला, जिससे संक्रमण में वृद्धि धीमी हो सकती है. यह 3-59 वर्ष के आयु वर्ग में 95% से अधिक आबादी को बचा सकती है. अध्ययन से पता चलता है, 18-59 और 3-59 वर्ष की उम्र के बीच बूस्टर की मात्रा 95% तक बढ़ने से पूरी मृत्यु दर क्रमशः 305 और 249 प्रति मिलियन (10 लाख) तक कम हो जाएगी.

तीन महीने में चीन की 60% आबादी होगी संक्रमित
चीन में कोविड के बढ़ते मामलों के बीच महामारी विशेषज्ञ एरिक फेगल-डिंग का एक ट्वीट वायरल हो रहा है. एरिक ने अपने ट्वीट में कहा है कि चीन में कोविड से मरने वालों की संख्या लाखों में होने की संभावना है. उनका अनुमान है कि अगले 3 महीनों में चीन की 60% से अधिक आबादी संक्रमित हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news