Winter tips: सर्दियों में ठंडे पैरों की वजह से नहीं आती नींद? इन घरेलू तरीके से हो जाएंगे गरम
topStories1hindi1465069

Winter tips: सर्दियों में ठंडे पैरों की वजह से नहीं आती नींद? इन घरेलू तरीके से हो जाएंगे गरम

Cold feet treatment: सर्दियों के मौसम में कई बार ठंडे पैरों की वजह से नींद नहीं आती है. यहां कुछ आसान तरीके बताएं जा रहें हैं जिनके इस्तेमाल से पैर गर्म हो जाएंगे.

Winter tips: सर्दियों में ठंडे पैरों की वजह से नहीं आती नींद? इन घरेलू तरीके से हो जाएंगे गरम

Cold feet in at night: कई लोगों को सर्दियों का मौसम काफी पसंद आता है लेकिन कुछ लोगों को इस मौसम में तरह-तरह की दिक्कतें होती हैं. कुछ लोगों की इम्यूनिटी कम होने से संक्रमण का खतरा बढ़ता है जिसकी वजह से वह बीमार रहते हैं तो कुछ लोगों के पैर रात में इतने ज्यादा ठंडे होते हैं कि उनको रात में नींद नहीं आती है. यहां कुछ घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जिसकी मदद से आपके ठंडे पैरों की दिक्कत दूर हो जाएगी.

इसलिए होते है पैर ठंडे

सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन की कमी की वजह से पैर ठंडे रहते हैं. इसके साथ पैरों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से पैर ठंडे होने लगते हैं. इसे न्यूरोपैथी से जोड़कर देखा जाता है.

ऐसे रखें पैरों को गर्म

1. अगर सोने के दौरान बिस्तर में भी आपके पैर ठंडे रहते हैं तो एकबार सोने से पहले पैरों को गर्म पानी से धो लें फिर बाहर निकालते हुए तौलिए से लेपटकर कम से कम 15 मिनट बाद पैरों को पोंछ लें इसके बाद सोने के लिए बेड पर जाएं. ऐसा करने से पैर गर्म रहेंगे.

2. पैरों को गर्म रखने के लिए आप हीटिंग पैड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी जगह पर हॉट वाटर बैग भी यूज किया जा सकता है. इससे पैर रात भर गर्म रहेंगे और याद रहे बैग को ज्यादा गर्म न करें. इसके साथ सोने से पहले उसे हटा दें.

3. बाजारों में मिलने वाली अच्छी क्वालिटी की ऊनी जुराबें भी आपके पैरों को गर्म रखती हैं. यह पैरों को गर्म रखने का सस्ता और बेहतर विकल्प है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news