Cholesterol control Tips: कितनी जल्दी आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं? जानें उपाय
Advertisement
trendingNow11258752

Cholesterol control Tips: कितनी जल्दी आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं? जानें उपाय

Cholesterol control Tips: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपकी बॉडी के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. अगर आपकी बॉडी में यह बढ़ता है तो हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ जाता है. तो आइए जानते हैं कि कितना जल्दी आप अपने बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं. 

जल्दी कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें

Cholesterol control Tips: कुछ लोगों की बॉडी में इतनी मात्रा में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, जिसे कंट्रोल बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में इस प्रकार के लोग सोचते हैं कि जल्दी से जल्दी कैसे बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में किया जाए. दरअसल, जब आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना जरूरी है. तो आइए जानते हैं कि कैसे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल में किया जाए. 

जानें कैसे जल्दी से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करें

दरअसल, जब आपकी बॉडी में जरूरत से अधिक कोलेस्ट्रॉल स्टोर हो जाता है यह खून ले जाने वाली नलियों के पास जमने लगता है, जिससे ये छोटी होने लगती हैं. इस दौरान बहुत अधिक मात्रा में ऐसा भोजन लेने से जिसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो, शरीर में एलडीएल  यानी बुरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. ऐसे में आपको अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान देना होगा. इसके साथ ही अपना खान-पान अच्छा करना होगा और बहुत अधिक ऑयली फूड्स से दूरी बनानी होगी नहीं तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है. 

बॉडी में कितना रहना चाहिए  कोलेस्ट्रॉल 

जानकारी के लिए बता दें कि आपकी बॉडी में टोटल कोलेस्ट्रॉल लेवल 200 mg/dl से कम होना ठीक माना जाता है. एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल 100 mg/dl से कम, एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल 60 mg/dl से ज्यादा और ट्राइग्लिसराइड 150 mg/dl से कम होना बेहतर होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news