Insomnia: सूरज ढलने के बाद भूल से भी न खाएं ये 5 चीजें, नहीं तो ढूंढते रह जाओगे अच्छी नींद
Advertisement
trendingNow11297687

Insomnia: सूरज ढलने के बाद भूल से भी न खाएं ये 5 चीजें, नहीं तो ढूंढते रह जाओगे अच्छी नींद

How to get good sleep: अगर आप रात में अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो सूरज ढलने के बाद 5 चीजें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. ये 5 चीजें कौन सी हैं, आज हम आपको बताते हैं. 

Insomnia: सूरज ढलने के बाद भूल से भी न खाएं ये 5 चीजें, नहीं तो ढूंढते रह जाओगे अच्छी नींद

How to get good sleep: अच्छी सेहत के लिए रोजाना 7-8 घंटे की गहरी नींद लेना जरूरी माना जाता है. इससे शरीर के साथ ही दिमाग को भी पर्याप्त मिलता है और इंसान फिट रहता है. इससे कम या ज्यादा अवधि की नींद लेने पर आप फिट होने के बजाय बीमार हो सकते हैं और आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है. आज हम आपको वे 5 भोजन बताते हैं, जो आपको सूरज ढलने के बाद बिल्कुल नहीं खाने चाहिए. ऐसा करने से आपकी रातों की नींद उड़ सकती है और अनजाने में अनिद्रा (Insomnia) के शिकार बन सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे कारण कौन से हैं. 

रात को न पिएं चाय और कॉफी

अगर आप रात में अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो सूरज ढलने के बाद भूलकर भी चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए. इन दोनों में कैफीन नामक होता है, जो नींद को भगाने का काम करता है. इसलिए आप फिटनेस चाहते हैं तो आज ही इन दोनों चीजों से तौबा कर लें.  

कई लोग रात में अक्सर सैंडविच या बर्गर खाना पसंद करते हैं. ये चीजें कई दिनों की सड़ी-बुसी होती हैं, जिन्हें खाने से शरीर को पोषण मिलने के बजाय रोग मिल जाता है. इसलिए संभव हो तो इन चीजों को रात तो क्या दिन में भी कभी नहीं खाना चाहिए. ये दोनों चीजें केवल बीमारी फैलाती हैं और कुछ नहीं.

कुरकुरे-नमकीन खाना होता है नुकसानदायक

रात में नमकीन, चिप्स या कुरकुरे खाना भी स्लीप किलर माने जाते हैं. इन सब चीजों में बहुत अधिक मात्रा में मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जो आपकी नींद को उड़ा (Insomnia) देता है. साथ ही आपको डायबिटीजी, हाईबीपी जैसी बीमारियों का रोगी भी बना सकता है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके, इन चीजों से तौबा कर लें तो ठीक रहेगा.

कई लोगों को मसालेदार चीजें खाने का बहुत शौक होता है. दिन में तो आप इस तरह के आहार को आसानी से पचा सकते हैं लेकिन रात में इस प्रकार के मसालेदार खाने को पचाना काफी मुश्किल होता है, जिससे सीने में जलन, एसिडिटी और अपच हो सकती है. इसकी वजह से रात को नींद (Insomnia) में भी काफी दिक्कतें आती हैं. 

डॉर्क चॉकलेट से उड़ जाती है नींद

डॉर्क रंग की चॉकलेट खाने से रात में नींद नहीं आती है. इसकी वजह ये है कि डॉर्क चॉकलेट में बहुत ज्यादा मात्रा में कैसे होता है, जो दिमाग को आराम नहीं करने देता और हर वक्त एक्टिव रहता है. ऐसे में अगर आप रात में ये चॉकलेट खा लेते हैं तो पूरी रात करवट बदलते ररह जाएंगे, पर नींद नहीं आएगी. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news