Calcium पाने के लिए Vegan Diet भी है काफी, एनिमल प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं है जरूरी
Advertisement
trendingNow11729262

Calcium पाने के लिए Vegan Diet भी है काफी, एनिमल प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं है जरूरी

Calcium Rich Diet: कैल्शियम एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जिसकी जरूरत हमें रोजाना पड़ती है, हालांकि जो लोग इसे दूध के जरिए हासिल नहीं करना चाहते उनके पास कई विकल्प मौजूद हैं. 

Calcium पाने के लिए Vegan Diet भी है काफी, एनिमल प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं है जरूरी

Calcium Rich Vegan Food: शरीर और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए हमें कैल्शियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट की जरूरत पड़ती है, इसके लिए आमतौर पर हम अपनी डेली डाइट में दूध, दही और पनीर जैसे मिल्क प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि ऐसी चीजों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. लेकिन जो लोग वीगन डाइट फॉलो करते हैं वो दूध और उससे तैयार की गई चीजों का सेवन नहीं कर सकते हैं, क्योंकि ये एक एनिमल प्रोडक्ट है. ऐसे में आखिर वो क्या फूड आइटम्स हैं जिनको खाने से कैल्शियम की कमी पूरी की जा सकती है.

कैल्शियम पाने के बेस्ट ऑप्शंस
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि अगर कोई इंसान बिना दूध और डेयरी प्रोडक्ट खाए बिना कैल्शियम हासिल करना चाहता है तो वो ये 4 चीजों को डाइट में शामिल कर सकता है

1. आंवला Indian Gooseberry
आंवले में वैसे तो कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन ये कैल्शियम का भी रिच सोर्स है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बॉडी को इंफेक्शन से बचाते हैं, साथ ही ये इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने का काम करता है. कैल्शियम हासिल करने के लिए आप आंवले के पाउडर और जूस का सेवन कर सकते हैं.

2. रागी Finger Millet
वीगन डाइट फॉलो करने वाले अगर ये चाहते हैं कि उनके शरीर में कैल्शियम की कोई कमी न हो तो, इसके लिए वो डेली डाइट में रागी को शामिल कर सकते हैं. आमतौर पर इसकी रोटी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता था.

3. जीरा Cumin
जीरा के इस्तेमाल से हमारे भोजन का स्वाद काफी ज्यादा बढ़ जाता है, ये औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. इस मसाले के रेगुलर इस्तेमाल से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं रहती. इसे गर्म पानी में मिलाकर और फिर ठंडा करने के बाद पिया जा सकता है.

4. तिल Sesame
तिल आमतौर पर सर्दियों में ज्यादा खाया जाता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है, इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. एक चम्मच तिल में तकरीबन 88 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. इसके कई तरीके से खाया जा सकता है, जिसमें लड्डू, गजक और कई मिठाइयां शामिल हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news