Brain Exercise: खेल-खेल में तेज हो जाएगा दिमाग, आज ही शुरू कर दें ये एक्सरसाइज; जल जाएगी दिमाग की बत्ती
trendingNow11370834

Brain Exercise: खेल-खेल में तेज हो जाएगा दिमाग, आज ही शुरू कर दें ये एक्सरसाइज; जल जाएगी दिमाग की बत्ती

Brain Games: दिमाग को तेज करने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है. हम कुछ आसान से खेल खेलकर दिमाग की कसरत कर सकते हैं,  इससे दिमाग तेज भी होता है और इन खेलों को खेलना काफी रोचक होता है.

ब्रेन गेम्स

Brain Boosting Exercises: दिमाग (Brain) का फिट (Fit) रहना बहुत जरूरी है. हम अपने दिमाग की हेल्थ को मुश्किल से ही वक्त दे पाते हैं, लेकिन दिमागी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आजकल के बिजी शेड्यूल में वक्त निकाल पाना मुश्किल हो जाता है. ऊपर से उबाऊ काम करने से मन दूर भागता है. लेकिन अगर आप अपनी दिमागी सेहत को सुधारने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि आपका ब्रेन (Brain) तेजी के साथ काम करने लगे, तो कुछ इंटरस्टिंग गेम्स को खेल कर मजे के साथ ये काम कर सकते हैं.

सुडोकू (Sudoku)

सुडोकु खेलने से निश्चित तौर पर दिमागी क्षमता बढ़ती है. इसमें सारा 9 नंबरों का खेल होता है, लेकिन उन्हें अरेंज करने में दिमाग की भरपूर एक्सरसाइज हो जाती है. सुडोकू खेलना काफी इंटरस्टिंग होता है. इससे याद्दाश्त भी तेज होती है और दिमाग एक्टिवली काम करने लगता है. 

वर्ग पहेली (Crossword Puzzle)

वर्ग पहेली या क्रॉसवर्ड पजल बहुत अच्छी दिमागी कसरत (Brain Exercise) है. इसमें खेलने वालों को काफी मजा आता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक क्रॉसवर्ड पजल अल्जाइमर, मेमोरी लॉस और मेंटल हेल्थ को ठीक करने में कारगर है. वर्ग पहेली का गेम कई लोग अखबारों में खेलते हैं . इसमें नए-नए शब्दों को ढूंढना होता है, जिससे दिमाग  की एक्सरसाइज होती है.

शतरंज (Chess)

शतरंज एक पुराना खेल है. आपने देखा होगा कि शतरंज को खेलने वाले बुजुर्गों का दिमाग काफी तेज चलता है, इससे साबित होता है कि शतरंज से ब्रेन पावर बढ़ती है. ऐसा माना जाता है कि सिर्फ तेज दिमाग लोग ही शतरंज खेल पाते हैं, लेकिन ये खेल तेज दिमाग वालों के लिए नहीं बल्कि, तेज दिमाग करने के लिए भी खेला जा सकता है. शतरंज का गेम बहुत ही रोचक होता है. इसे खेलने से सोचने की क्षमता बढ़ती है.

स्क्रैबल (Scrabble)

स्क्रैबल खेलने वालों की तार्किक शक्ति बहुत बढ़ जाती है. इसमें नए-नए टारगेट मिलते रहते हैं, जो दिमाग की शक्ति को बढ़ाते हैं. इसमें काफी कॉम्प्टीशन होता है, जिससे खेल काफी इंटरस्टिंग हो जाता है. स्क्रैबल का गेम बच्चों के दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद है. उन्हें खेल-खेल में पढ़ाई करवा सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news