इन पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से होते हैं अनगिनत फायदे, जानिए नाम
Advertisement

इन पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से होते हैं अनगिनत फायदे, जानिए नाम

Curry Leaves Benefits For Health: करी पत्तों का अक्सर साउथ इंडियन डिशेज बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इससे भोजन का स्वाद और खुशबू बढ़ जाती है. लेकिन अगर इन पत्तियों को आप पानी में उबालकर पीते हैं तो इसके अनगिनत फायदे हो सकते हैं. आइये जानें...  

 

इन पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से होते हैं अनगिनत फायदे, जानिए नाम

Drink Curry Leaves Boiled Water: भारतीय रसोई में आपको सभी मसालों और पदार्थों के साथ करी पत्ती भी जरूर मिलेगा. वहीं साउथ इंडियन डिशेज में तो करी पत्ता कॉम्प्लीमेंट्री होता है. फिर चाहे वो डोसा हो, सांभर हो या इडली. हालांकि करी पत्ता खाने में भी अच्छा लगता है. बता दें, करी पत्तियों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फैट, विटामिन सी, कैरोटीन, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर होते हैं. इसलिए इसके सेवन से शरीर को कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 

लेकिन क्या आप जानते हैं करी पत्तों को अगर आप पानी में उबालकर पीते हैं, तो इससे सेहत को कितने लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस लेख में...

करी पत्तियों को पानी में उबालकर पीने के फायदे-

1. अगर आप अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो करी पत्तियों को पानी में उबालकर पीना शुरू करें. इससे आपके शरीर में ताकत आती है. दरअसल, करी पत्तियां एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं. इसके सेवन से आपकी बॉडी की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है. जिससे आप मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं. 

2. अधिक वजन से परेशान लोग करी पत्तियों को पानी में उबालकर पी सकते हैं. इससे तेजी से वजन कम होने लगता है. करी पत्तियों का सेवन आप अपने भोजन में भी कर सकते हैं. क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर से भरपूर है. इससे आपकी बॉडी में फैट नहीं बढ़ पाता है. 

3. करी पत्तों को पानी में उबालकर सुबह पीने से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा रहता है. करी पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से दिल की सेहत भी बहुत अच्छी रहती है.

4. करी पत्तियों में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. जिसकी वजह से आप ओवर इटिंग से बच सकते हैं. इतना ही नहीं इसका प्रयोग करने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

Trending news