Blood pressure Singhara: ब्लड प्रेशर के मरीज खूब खाएं सिंघाड़ा, खाने से पहले जान लें कैसे कंट्रोल होगा बीपी
Advertisement

Blood pressure Singhara: ब्लड प्रेशर के मरीज खूब खाएं सिंघाड़ा, खाने से पहले जान लें कैसे कंट्रोल होगा बीपी

Blood pressure home remedies: भारत में 20 करोड़ से भी ज्‍यादा लोग ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से परेशान हैं. ऐसे में इन मरीजों के लिए सिंघाड़ा बड़े काम का हो सकता है. आजमाने से पहले जान लें इसके फायदे.  

 

Blood pressure Singhara: ब्लड प्रेशर के मरीज खूब खाएं सिंघाड़ा, खाने से पहले जान लें कैसे कंट्रोल होगा बीपी

Control High BP : ब्लड प्रेशर की बीमारी से भारत के लोग ही नहीं पूरी दुनिया के लोग परेशान हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, 30 साल से 79 साल के करीब 128 करोड़ लोग हाइपरटेंशन यानी हाई बीपी से परेशान हैं. अकेले भारत में ही 20 करोड़ से ज्‍यादा लोग इस बीमारी से ग्रसित है. ऐसे में आपको अपनी हेल्‍थ का ध्‍यान रखना चाहिए. जो लोग इस बीमारी से परेशान हैं वे सिंघाड़ा जरूर खाएं. लोग ठंड के मौसम में सिंघाड़ा खूब पसंद करते हैं. यह खाने में तो टेस्‍टी लगता ही है साथ ही हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. कई रिसर्च में यह बताया गया है कि हाई बीपी के मरीजों को डाइट में सिंघाड़ा शामिल करना चाहिए. 

ऐसे कम होता है ब्‍लड प्रेशर 

सिंघाड़े में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है और हार्ट के लिए पोटैशियम काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि, ये मिनरल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. Pubmed पर एक स्टडी में बताया गया है कि अगर पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम लिया जाता है तो सिस्टोलिक ब्‍लड प्रेशर 3.49mmHg और डायस्टोलिक ब्‍लड प्रेशर 1.96mmHg कम हो जाता है. 

सिंघाड़े मतलब फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स 

सिंघाड़े में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. हेल्थलाइन के अनुसार, इस टेस्टी फूड में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम रहती है और इसका सेवन करने से विटामिन बी6,  प्रोटीन, मैंगनीज, कॉपर और राइबोफ्लेविन भी मिलता है. 

सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर होता है कम 

क्‍या आप जानते हैं नॉर्मल बीपी कितना रहना चाहिए? एनएचएस (NHS) के अनुसार, नॉर्मल बीपी 120/80mmHg रहना चाहिए. जिसमें ऊपर वाला लेवल सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर के नाम से जाना जाता है. वहीं नीचे वाला लेवल डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर के नाम से जाना जाता है. सिंघाड़ा खाने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. 

मोटापा कम करता है सिंघाड़ा

सिंघाड़े में पानी बहुत मात्रा में रहता है. जिस वजह से इसे हाई-वॉल्यूम फूड कहा जाता है. इसे खाने से फैट भी नहीं बढ़ता है और वजन कम करने में आसानी होती है. वहीं, सिंघाड़े में फाइबर डायजेस्टिव सिस्टम भी मदद करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news