Gas In Stomach: पेट में बार-बार होती है गैस? समस्या के ये हो सकते हैं कारण
Advertisement

Gas In Stomach: पेट में बार-बार होती है गैस? समस्या के ये हो सकते हैं कारण

Bloating Problem: अगर आपको सुबह उठने के बाद या फिर बार-बार गैस की परेशानी हो रही है तो इसके पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं. इन कारणों को पहचान कर देखें कि कहीं आप भी तो ये सारी गलतियां नहीं कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे तुरंत अपने लाइफस्टाइल से दूर करें.

फाइल फोटो

Bloating Causes: पेट में गैस बनना एक आम समस्या है. जिन लोगों की लाइफस्टाइल खराब होती हैं उन्हें गैस बनने की समस्या होती है. जब गैस बहुत ज्यादा बढ़ जात है तो इससे सीने में तेज दर्द और सिर दर्द तक होने लगता है. कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि सो कर उठने के बाद उन्हें पेट में बहुत ज्यादा गैस बनती है जिसके कारण उनका दिन खराब जाता है. क्या आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है, सुबह गैस बनने के पीछे कि क्या वजह है और अगर आपके साथ ऐसा बार-बार हो रहा है तो ये किस बात का संकेत है. आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं.

ज्यादा पानी नहीं पीना

जो लोग ज्यादा पानी नहीं पीते हैं उनको कब्ज और गैस की परेशानी होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बिना पानी के मल सूख जाता है जिसकी वजह से ये आपके शरीर से आसानी से बाहर नहीं निकल पाता है. पेट में खाना के फर्मेंट होने से हाइड्रोजन, मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसेस बनती हैं जिसके कारण पेट फूल जाता है और गैस की समस्या होने लगती है.

सोने से पहले गैस को बढ़ाने वाली चीजों खाना
जो लोग रात में ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिससे पेट में गैस को बढ़ावा मिलता है जैसे कि सलाद तो उससे गैस बनने की समस्या हो सकती है. आपको बीन्स, फलियां, फूलगोभी, बंदगोभी को रात में खाने से बचना चाहिए. असल में इन फूड्स का सेवन करने से पेट में मौजूद बैक्टीरिया इन फूड्स को फर्मेंट करना शुरू कर देते हैं जिसके बाद सीओ 2, मीथेन जैसी गैसेस बनने लगती हैं.

पेट में इंफेक्शन के कारण 
आप अगर सुबह उठने के बाद बहुत ज्यादा गैस निकल रही है तो हो सकता है कि आपको आंत में कोई इंफेक्शन हो. जब एच पाइलोरी ( H. pylori) नामक बैक्टीरिया आंत को संक्रमित करते हैं तब ऐसा होता है. ये इंफेक्शन गंदा पानी और बिना साफ-सफाई के खाना खाने के कारण होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news