Poor Almonds: 'गरीबों का काजू' क्यों कहलाती है मूंगफली? फायदे जान आप खाएंगे रोज!
Advertisement
trendingNow11799028

Poor Almonds: 'गरीबों का काजू' क्यों कहलाती है मूंगफली? फायदे जान आप खाएंगे रोज!

Benefits of Peanuts: मूंगफली आमतौर पर 12 महीने मिलने वाली चीज है. इसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से इसे 'गरीबों का काजू' भी कहा जाता है. प्रोटीन, वसा, विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भरपूर मूंगफली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है.

फाइल फोटो

Benefits of Soaked Peanuts: फाइबर और प्रोटीन से भरपूर मूंगफली सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. मूंगफली भूख को कम करके मोटापा घटाने में मदद करती है. मूंगफली मैंगनीज, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों का भंडार है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं लेकिन मौजूदा समय में ड्राई फ्रूट्स इतने ज्यादा महंगे हो चुके हैं कि वह आम आदमी की पहुंच से बाहर निकल चुके हैं. ऐसे में बाजार में सस्ती मिलने वाली मूंगफली कई ड्राई फ्रूट्स का काम अकेले कर सकती है. मूंगफली के इन्हीं गुणों को देखते हुए इसे गरीबों का काजू भी कहा गया है.

मूंगफली के फायदे

मूंगफली के सेवन से कई गंभीर बीमारियां आपसे दूर रहती हैं. अगर आप बढ़ते हुए मोटापे से ग्रस्त हैं और आपको बार-बार भूख लग जाती है तो ऐसे में मूंगफली आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. मूंगफली खाने से भूख कम लगती है जिससे धीरे-धीरे शरीर की चर्बी घटने लगती है और मोटापा अपने आप कम हो जाता है. अगर डायबिटीज के शुरुआती लक्षण आपमें दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत मूंगफली का सेवन शुरू कर दें. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है.

स्किन को देती फायदे

मूंगफली में मौजूद पॉलीफेनोलिक एंटी ऑक्सीडेंट के गुण कैंसर के खिलाफ असर दिखाते हैं, इसलिए मूंगफली का सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है. मूंगफली में मौजूद फैटी एसिड स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. यह शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालकर आपको सेहतमंद बनाता है. मूंगफली के रेगूलर सेवन से स्किन हेल्दी रहती है. आपको बता दें कि मूंगफली के सेवन से मेटाबालिज्म ठीक रहता है जिससे पेट की दिक्कत कम होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news