Benefits of Peanut Butter: एक चम्मच पीनट बटर में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, जानें इसके 5 अमेजिंग फायदे
Advertisement
trendingNow11649447

Benefits of Peanut Butter: एक चम्मच पीनट बटर में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, जानें इसके 5 अमेजिंग फायदे

Peanut Butter Benefits: पीनट बटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन घटाने, दिल की बीमारी से लड़ने और डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. 

Benefits of Peanut Butter: एक चम्मच पीनट बटर में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, जानें इसके 5 अमेजिंग फायदे

Peanut Butter Benefits: पीनट बटर एक हेल्दी फूड है और इसमें अच्छी सेहत के लिए कई पोषक तत्व व विटामिन पाए जाते हैं, जैसे- प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी3, विटामिन बी6, फोलेट, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज. इसके अलावा इसमें विटामिन बी5, जिंक, पोटैशियम, आयरन और सेलेनियम भी पाया जाता है. ये पोषक तत्व वजन घटाने, दिल की बीमारी से लड़ने और डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. आप इसे सुबह और शाम कभी भी खा सकते हैं. आपको बता दें कि एक चम्मच पीनट बटर में 8 ग्राम प्रोटीन होता है, जो अंडे से ज्यादा है. अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है. आइए जानते हैं कि रोजाना पीनट बटर खाने से क्या क्या फायदे मिलते हैं.

हेल्दी वजन
पीनट बटर में उच्च मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होते हैं जो आपको लंबे समय तक भोजन का अनुभव कराते हैं. यह वजन बढ़ने से रोकता है और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है.

दिल के लिए अच्छा
पीनट बटर में मौजूद मोनो अनसेटेड फैट स्वस्थ दिल के लिए अच्छे होते हैं. यह आपको दिल की बीमारी से बचाने में मदद करता है.

हाई प्रोटीन
पीनट बटर एक बहुत अच्छा प्रोटीन सोर्स है. एक चम्मच पीनट बटर में 8 ग्राम प्रोटीन होते हैं. इसलिए, इसे रोजाना खाना आपके शरीर के लिए बेस्ट है.

फाइबर से भरपूर
पीनट बटर में फाइबर की अधिक मात्रा होती है जो आपको भूख कम करने में मदद करती है. इसको खाने से ज्यादा भूख नहीं लगती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

विटामिन और मिनरल का अच्छा सोर्स
पीनट बटर में विटामिन और मिनरल की अधिक मात्रा होती है जैसे कि विटामिन ई, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, और फास्फोरस. इन सभी महत्वपूर्ण नुत्रिया आपके शरीर के स्वस्थ विकास में मदद करती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news