ठंड में इस तरह से खाएं गुड़, नहीं पड़ेंगे बार-बार बीमार
Advertisement

ठंड में इस तरह से खाएं गुड़, नहीं पड़ेंगे बार-बार बीमार

Benefits of Eating Jaggery:  गुड़ आपके शरीर की कई तरही की दिक्कतों को दूर सकता है.ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है. लेकिन इसाक सेवन सही तरीके से करना चाहिए. हम यहां आपको बताएंगे कि सर्दी के मौसम में गुड़ा का सेवन कैसे करना चाहिए?

ठंड में इस तरह से खाएं गुड़, नहीं पड़ेंगे बार-बार बीमार

Benefits of Eating Jaggery: गुड़ सर्दियों में खाना बहुत जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गुण आपके शरीर की कई तरही की दिक्कतों को दूर सकता है.ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है. इसलिए गुड़ को खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और वजन भी कम होता है.वैसे तो लोग गुड़ का सेवन साधारण तरीके से करते हैं. लेकिन गुड़ का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि गुड़ का सेवन किस तरह से करना चाहिए?

सर्दियों में गुड़ का सेवन करने का सही तरीका-
गुड़ और दूध का सेवन-

सर्दियों में गुड़ वाला दूध पीने से आपको की तरह से फायदा मिल सकता है.ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़ में कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो आपके लिए फायदेमंद माना जाता है. इसलिए सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन जरूर करें. इसका सेवन करने के लिए आप दूध में आधी चम्मच हल्दी लें और उसमें एक चम्मच गुड़ मिलाएं और उसका सेवन करें.

गुड़ और चना-
गुण के साथ चना खाना काफी पुराना कॉम्बिनेशन है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने और कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसलिए गुड़ और चने का सेवन करें. ऐसा करकेआपको सर्दी के मौसम में भी गर्मी महसूस होगी.
गुड़ और रोटी-
गरम रोटी के साथ गुड़ का सेवन करना स्वादिष्ट होता है. वहीं यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.जी हां इसका सेवन करने से बॉडी को गरमाहट मिलती है. साथ ही इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसलिए गुड़ का सेवन रोटी के साथ किया जा सकता है.
गुड़ और तिल के लड्डू-
सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है वहीं इस मौसम में इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए आप गुड़ और तिल के लड्डू का सेवन कर सकते हैं. इन दोनों की तासीर गर्म होती है. जिसकी वजह से आपके शरीर में गर्मी रहती है और यह आपके पेट के लिए भी फायदेमंद होता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

Trending news