Diabete Home remedy: Sugar level को कम कर देता है आंवला, बस ऐसे करना होगा सेवन
Advertisement
trendingNow11534227

Diabete Home remedy: Sugar level को कम कर देता है आंवला, बस ऐसे करना होगा सेवन

Health Care Tips: आज हम आपके लिए डायबिटीज को कंट्रोल में बनाए रखने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय लेकर आए हैं। जिनको अपनाकर आप घरेलू चीजों से ही ब्लड शुगर को मेंटेन कर सकते हैं। 

Diabete Home remedy: Sugar level को कम कर देता है आंवला, बस ऐसे करना होगा सेवन

Diabetes home remedy: डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई समस्या है इसलिए आज के समय में लगभग हर घर में आपको डायबिटीज का पेशेंट मिलना आम बात है। डायबिटीज के दौरान आपको खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि जरा सी लापरवाही आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है। जिसकी वजह से आपको दवाईयों का सेवन करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपके लिए डायबिटीज को कंट्रोल में बनाए रखने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय लेकर आए हैं। जिनको अपनाकर आप घरेलू चीजों से ही ब्लड शुगर को मेंटेन (Diabetes home remedy) कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के घरेलू तरीके। 

ब्लड शुगर को कैसे कंट्रोल करें (Diabetes home remedy) 

आंवला और एलोवेरा जूस

रोजाना अगर आप आंवले के रस में गिलोए और एलोवेरा के रस को मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में बना रहता है। इसके अलावा अगर आप चाहें तो आंवले के रस में हल्दी मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। इससे भी आपको डायबिटीज में फायदा मिलता है। 

अमरूद के पत्ते

अमरुद के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं इसलिए इसका सेवन करने से आप कई सारी बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके साथ ही इससे आपके शरीर में ग्लूकोज का स्तर भी कंट्रोल में बना रहता है। इसके लिए आप अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे आपका वजन घटाने से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है। 

गाजर का जूस

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप गाजर के रस में सेब या ककड़ी का रस मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। ये टेस्टी होने के साथ-साथ आपके शरीर में डायबिटीज के स्तर को भी मेंटेन में बनाए रखने में मददगार साबित होता है। 

Trending news