Skin Care Tips: फिटकरी के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल, ढलती उम्र में भी जवां दिखेगा चेहरा
Advertisement
trendingNow11417450

Skin Care Tips: फिटकरी के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल, ढलती उम्र में भी जवां दिखेगा चेहरा

Glowing skin tips: खूबसूरत, चमकदार और बेदाग चेहरे के लिए मंहगे ब्यूटी प्रोडेक्ट्स से आजादी दिलाएगा हेल्थ एक्सपर्ट्स का सुझाया हुआ ये सस्ता कारगर नुस्खा...

फाइल फोटो

Apply alum stone on face: हर कोई चाहता है कि वह लोगों की भीड़ में सबसे खूबसूरत दिखे. इसके लिए कई लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन केमिकल युक्त सामानों का स्किन पर खतरनाक प्रभाव पड़ता है जिसका असर आगे चलकर बहुत ज्यादा देखा जाता है. इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का भी खतरा बना रहता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि फिटकरी का पानी स्किन को जवां रखने का काम करता है और इसके इस्तेमाल से आपको बेदाग-चमकदार चेहरा मिलता है.

फिटकरी पानी के फायदे

1. आपको सबसे पहले एक ब्लॉक फिटकरी लेना है. इसके बाद एक बड़ा बाउल पानी लेना है. फिटकरी को पानी में डालें और उसके बाद 5 ड्रॉप टी-ट्री ऑयल डालकर उसे मिक्स करें. इसके बाद आप रोज सुबह इस पानी को इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि फिटकरी में मौजूद विटामिन-सी चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या को काफी हद तक कम कर देता है.

2. उन लोगों को फिटकरी का पानी बिलकुल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिनकी त्वचा ज्यादा सेंसिटिव है. ड्राई स्किन वालों को हफ्ते में केवल एक बार ही फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. 

3. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो चेहरे की सूजन को कम करते हैं और दाग-पिंपल से निजात दिलाते हैं. फिटकरी के पानी के इस्तेमाल से स्किन टैनिंग की समस्या दूर हो जाती है. ऑयली स्किन के लोगों के लिए भी इसका पानी फायदेमंद साबित होता है. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो आता है.

4. आप फिटकरी के साथ गुलाब जल भी मिला सकते हैं. आपको करना बस इतना है कि फिटकरी के पाउडर को गुलाब जल में मिलाएं. इसके बाद इस पेस्ट से 10-15 मिनट तक चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें. इससे आपके चेहरे की खोई हुई रंगत वापस लौट आएगी.
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news