Abdominal Distension: अब नही फूलेगा पेट, इन उपायों से मिलेगी मदद
Advertisement
trendingNow11225480

Abdominal Distension: अब नही फूलेगा पेट, इन उपायों से मिलेगी मदद

Abdominal Distension: बदलती लाइफस्टाइल के चलते पेट फूलने की शिकायत ज्यादातर लोगों को है. ऐसे में आइए जानने का प्रयास करते हैं कि किन टिप्स के माध्यम से इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

अब नहीं फूलेगा पेट

Stomach Bloating: आज कल ज्यादातर लोग अनहेल्दी फूड खाते हैं,जिसके चलते उन्हें पेट फूलने की शिकायत होने लगती है. माना जाता है कि ज्यादातर लोग खाना ठीक से चबाकर नहीं खाते हैं. अधिक तेल और मसाले वाला भोजन करना, डिप्रेशन, तनाव, ऑक्सीजन की कमी, लंबे समय से दवाओं का सेवन करने से गैस की समस्या शुरू हो जाती है. इस दौरान कई लोगों को पेट फूलने की शिकायत भी शुरू हो जाती है. 

बिगड़ जाता है पाचनतंत्र

गलत खान-पान के चलते हमारा पाचनतंत्र (Digestive System) बिगड़ जाता है. यही वजह है कि कई लोगों को पेट फूलने (Stomach Bloating) की समस्या भी होती है. ये समस्या अब बहुत आम हो गई है. तो चलिए जानते हैं कि पेट की इस समस्या को घरेलू उपाय से कैसे ठीक करें.

इन तरीकों से पेट फूलने की समस्या होगी कम

- अगर आपको भी अक्सर पेट फूलने की समस्या रहती है. तो आपको रोजाना खाने से पहले ईसबगोल की भूसी और सेब के सिरके का इस्तेमाल करना चाहिए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक चम्मच ईसबगोल की भूसी में एक चम्मच सिरका मिक्स करें और इसमें पानी मिक्स कर दें. दोनों चीजों को मिलाकर खाने से आधे घंटे पहले पी लें. इससे आपको जरुर फायदा मिलेगा.

- इसके अलावा खाना खाने के करीब 15 से 20 मिनट बाद आप आधा चम्मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं. बता दें अजवाइन शरीर में गैस की समस्या को दूर करती है. इससे आपको काफी राहत महसूस होगी.

- माना जाता है कि अगर आपर रोजाना खाना खाने के बाद हरी इलायची खाने की आदत डालेंगे तो इससे आपको पेट की समस्या से राहत मिलेगी. आप इसे मुंह में रखकर टॉफी की तरह चबाएं. इससे आपके पेट को काफी आराम महसूस होता है और ब्लोटिंग की समस्या भी दूरी होगी

– इसके साथी ही आप खाने के बाद 4 से 5 पुदीने के पत्तों को काले नमक के साथ चबाएं. इससे भी आपको जरूर फायदा मिलेगा. इसे चबाने के बाद एक या दो घूंट गुनगुना पानी पी लें. इससे भी पेट फूलने की समस्या में काफी आराम मिलता है.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

Trending news