Blue Lagoon: 24 घंटे में 1400 बार भूकंप के झटके, खौफ के मारे बंद किया गया ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन
Advertisement
trendingNow11957231

Blue Lagoon: 24 घंटे में 1400 बार भूकंप के झटके, खौफ के मारे बंद किया गया ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन

Earthquakes In Iceland: आइसलैंड का टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन 'ब्लू लैगून' एक बार फिर सुर्खियों में हैं, लेकिन इसकी वजह थोड़ी खतरनाक है.यहां पिछले दिनों इतने ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए गए कि वहां मौजूद हर किसी इंसान का दिल दहल गया.

Blue Lagoon: 24 घंटे में 1400 बार भूकंप के झटके, खौफ के मारे बंद किया गया ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन

Blue Lagoon Resort Temporarily Closed: आइसलैंड के सबसे पॉपुलर डेस्टिनेशंस में से एक 'ब्लू लैगून' (Blue Lagoon) को बंद कर दिया गया है, क्योंकि रेक्जनेस प्रायद्वीप (Reykjanes झeninsula) में 24 घंटों में लगभग 1,400 भूकंप आए हैं. ये एक सिस्मिक स्वार्म (seismic swarm) है जिसने ज्वालामुखी विस्फोट (volcanic eruption) की आशंका पैदा कर दी है.  'ब्लू लैगून' एक जियोथर्मल स्पा है, इसे पिछले गुरुवार को एक हफ्दे के लिए बंद कर दिया गया क्योंकि मिडनाइट के बाद एक शक्तिशाली भूकंप आया. फिर 800 बार हल्के-हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए.

जान जाने के डर से भागे टूरिस्ट
ऐसा बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके शुरू होने के बाद रातों-रात टैक्सियों में दर्जनों डरे हुए मेहमान रिसॉर्ट से भाग गए, जिसमें दो होटल हैं. आइसलैंड की न्यूज वेबसाइट Víkurfréttir ने बताया कि रातों-रात लगभग 40 मेहमान चले गए थे, और ये भी बताया कि होटल लॉबी तक जाने वाली सड़क पर चट्टानें गिर गई थीं. 

ब्लू लैगून ने आनन फानन में लिया फैसला
ब्लू लैगून के प्रवक्ता ने कहा कि उसने बुधवार रात मेहमानों के लिए 'डिस्ट्रप्शन' और 'हमारे कर्मचारियों पर लंबे समय तक काम के तनाव' के कारण इसे 'एक हफ्ते के लिए अपने संचालन को अस्थायी रूप से बंद करने का एक सक्रिय निर्णय' लिया. उन्होंने एक बयान में कहा, 'ब्लू लैगून आने वाले दिनों में सिस्मिक एक्टिवीज की बारीकी से निगरानी करेगा और उसके मुताबिक हालात को रिइवैल्यूएट करेगा.'

'अनरसर्टेन फेज' की चेतावनी जारी 
25 अक्टूबर को भूकंप से जुड़ी एक्टिविटीज शुरू होने के बाद रेक्जनेस प्रायद्वीप हाल के हफ्तों में अलर्ट पर है, जिससे आइसलैंड की नागरिक सुरक्षा एजेंसी को 'अनरसर्टेन फेज' की चेतावनी जारी करने के लिए प्रेरित किया गया है. एक अलर्ट लेवल जो एक ऐसी घटना से जुड़ा है जो पहले ही शुरू हो चुकी है और जिसके कारण लोगों, संपत्तियों, समुदायों या पर्यावरण के लिए संभावित खतरा हो सकता है.

कितनी बार लगे भूकंप के झटके?
25 अक्टूबर से अब तक आइसलैंड के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 22,000 भूकंप दर्ज किए गए हैं, जो मुख्य रूप से एक सिस्मिक स्वार्म का हिस्सा हैं. बीते गुरुवार को, आइसलैंड के मौसम विभाग ने कहा कि उसने आधी रात से लगभग 800 भूकंप और पिछले 24 घंटों में लगभग 1,400 भूकंप दर्ज किए, और यह कि भूकंपीय गतिविधि (seismic activity)जारी रहने की उम्मीद है, लेकिन फिलहाल ज्वालामुखी विस्फोट का कोई संकेत (volcanic eruptions) नहीं है.

क्यों इतना फेमस है ब्लू लैगून?
वैसे तो आइसलैंड की कई जगह अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए दुनियाभर में मशहर है, लेकिन ब्लू लैगून टूरिस्ट्स के 'मस्ट डू लिस्ट' में शामिल रहता है. ये एक जियोथर्मल स्पा है जो अपने मिल्की ब्लू वॉटर के लिए पसंद किया जाता है. इस स्पा का तापमान सालोंभर 102 डिग्री फारनहाइट (तकरीबन 38.88 डिग्री सेल्सियस) रहता है. इस पानी में सिलिका और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो आपके स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. सैलानियों को ये टूरिस्ट स्पॉट अपनी तरफ खींचता है. यही वजह है कि इसका अचानक बंद होना सुर्खियां बन गया है.

Trending news