Zee sammelan 2022: अग्निपथ योजना पर युवाओं की आशंकाओं और भविष्य में अवसरों पर क्या बोले राजनाथ सिंह?
Advertisement

Zee sammelan 2022: अग्निपथ योजना पर युवाओं की आशंकाओं और भविष्य में अवसरों पर क्या बोले राजनाथ सिंह?

Zee sammelan 2022 : रक्षा मंत्री ने कहा कि अग्निवीरों की नियुक्ति पर दो वर्षों तक चर्चा की गई है. जब भी देश में कोई नई स्कीम आती है तो लोगों के मन में कई तरह की आशंकाएं होती हैं. हालांकि साथ ही ये भी कहना चाहेंगे कि क्‍या लाखों खर्च करने के बाद जब हम बीटेक या मेडिकल की डिग्री लेते हैं तो क्‍या उसके बाद जॉब की गारंटी होती है इसका जवाब है कि नहीं होती. 

Zee sammelan 2022: अग्निपथ योजना पर युवाओं की आशंकाओं और भविष्य में अवसरों पर क्या बोले राजनाथ सिंह?

Rajnath Singh on Agnipath Scheme: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जी न्यूज के विशेष कार्यक्रम Zee Sammelan 2022 में अग्निपथ योजना के बारे में बात की. पिछले दिनों अग्निपथ योजना को लेकर देश के कई राज्यों में हिंसा भड़की थी.  राजनाथ सिंह ने कहा, अग्निवीरों पर जो कहा जा रहा है कि चार वर्षों के बाद उनका क्‍या होगा? इस बारे में आश्वस्त करना चाहते हैं कि चार वर्षों के बाद उनको एडजस्‍ट करने की कोशिशें की जाएंगी. 

'नई स्कीम आने पर आशंकाएं होती हैं'

रक्षा मंत्री ने कहा कि अग्निवीरों की नियुक्ति पर दो वर्षों तक चर्चा की गई है. जब भी देश में कोई नई स्कीम आती है तो लोगों के मन में कई तरह की आशंकाएं होती हैं. लेकिन जो भी इसमें दिक्कतें आएंगी, उस पर चर्चा की गई है. हालांकि साथ ही ये भी कहना चाहेंगे कि क्‍या लाखों खर्च करने के बाद जब हम बीटेक या मेडिकल की डिग्री लेते हैं तो क्‍या उसके बाद जॉब की गारंटी होती है इसका जवाब है कि नहीं होती. इसके बावजूद सरकार ये सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि चार वर्षों की सेवा के बाद नौकरी के लिए इच्‍छुक अग्निवीरों को यथोचित ढंग से एडजस्‍ट किया जाएगा. आने वाले समय में इस बारे में आपको देखने को मिलेगा.

'सरकार ने की है प्लानिंग'

उन्होंने कहा कि इस योजना से आर्म्ड फोर्सेज की रिक्रूटमेंट की प्रक्रिया में एक क्रांतिकारी बदलाव आएगा, ऐसा मेरा मानना है. अग्निवीर के तौर पर जिन युवाओं का चयन होगा, उनमें से 25 प्रतिशत को भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा. लेकिन पूछा जा रहा है कि जो 75 प्रतिशत बचेंगे, उनका भविष्य क्या होगा? मैं कहना चाहूंगा कि अगर सभी 75 प्रतिशत जाना चाहते हैं, कोई नौकरी करना चाहते हैं, कोई प्राइवेट जॉब चाहते हैं, उनके लिए भी सरकार ने प्लानिंग की है. उन्होंने कहा, योजना लागू होने दीजिए. अगर कोई खामी होगी तो हम हर साल उसकी समीक्षा करेंगे. कहीं भी कोई खामी होगी, कोई चैलेंज आएगा तो उसको दूर करेंगे. 

लाइव टीवी

Trending news