Zee Sammelan 2022: देश में कब शुरू होगी 5G सेवा? Zee News के सम्मेलन में अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी
Advertisement
trendingNow11232219

Zee Sammelan 2022: देश में कब शुरू होगी 5G सेवा? Zee News के सम्मेलन में अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

Zee Sammelan 2022: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 5जी स्पेक्ट्रम के ऑक्शन का नोटिस जारी हो चुका है. 26-27 जुलाई से ऑक्शन शुरू हो जाएगा. ऑक्शन के बाद कुछ दिन में रोल-आउट भी शुरू हो जाएगा.

Zee Sammelan 2022: देश में कब शुरू होगी 5G सेवा? Zee News के सम्मेलन में अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

Zee Sammelan 2022: इंटरनेट यूजर्स देश में 5जी सर्विस का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ये सर्विस कब शुरू होगी? ये वो सवाल है जो लोगों के जेहन में खूब चल रहा है. इसकी लॉन्चिंग की जानकारी संचार और इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव से बेहतर कौन दे सकता है. उन्होंने जी सम्मेलन-2022 संवाद जरूरी में शिरकत हुए बताया कि देश को कब से 5जी की सेवा मिलेगी. 

कब शुरू होगी 5जी सर्विस?

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 5जी सेपेक्ट्रम के ऑक्शन का नोटिस जारी हो चुका है. 26-27 जुलाई से ऑक्शन शुरू हो जाएगा. ऑक्शन के बाद कुछ दिन में रोल-आउट भी शुरू हो जाएगा. मुझे लगता है कि इस साल के अंत तक हम देश के कई शहरों में 5जी की सुविधा देख पाएंगे. 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अगर हम 8 साल पहले के टेलीकॉम सेक्टर की बात करें तो 2जी का नाम लेने पर कुछ और ही याद आता था. पिछले 8 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में टेलीकॉम सेक्टर को एक डाइंग सेक्टर से निकालकर, आज एक ऐसा सेक्टर बनाया है जो देश के कोने-कोने में डिजिटल सर्विस दे रहा है. 

Zee Sammelan 2022: कब खत्म होगा महाराष्ट्र सरकार का संकट? गडकरी बोले-आगे-आगे देखिए होता है क्या

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि 2015 में जब डिजिटल इंडिया लॉन्च किया गया था तब विपक्ष ने मजाक बनाया था. आज देखिए, डिजिटल इंडिया के तहत जितनी भी चीजें बनी हैं, चाहे वो 4जी हो यो डिजिटल पेमेंट हो, देश में बदलाव आया है. उन्होंने आगे कहा कि टेलीकॉम सेक्‍टर अब पूरी तरह से स्‍टेबल सेक्‍टर बन गया है. हम इतना ही नहीं आदिवासी बॉर्डर एरिया में मोबाइल नेटवर्क मजबूत करेंगे. 

सम्मेलन में अश्विन वैष्णव ने ये भी बताया कि देश में जल्द सेमीकंडक्टर्स की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट शुरू होंगी. उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर कंपनी ने भारत के सेमीकंडक्टर प्रोग्राम को सपोर्ट करने का फैसला किया है. देश में 50 हजार के आसपास सेमीकंडक्टर डिजाइनर हमारे पास हैं. देश में बहुत जल्द कई सेमीकंडक्टर्स की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट शुरू करेंगे.

Zee Sammelan 2022: ये उभरता हुआ नया भारत है जो स्‍टैंड आउट नेशन की कैटेगरी में खड़ा है: राजनाथ सिंह

Trending news