Delhi Flood: 'डूब' रही दिल्ली की हालत कब से बेहतर होगी? डिविजनल कमिश्नर अश्विनी कुमार ने दिया जवाब
Advertisement
trendingNow11780694

Delhi Flood: 'डूब' रही दिल्ली की हालत कब से बेहतर होगी? डिविजनल कमिश्नर अश्विनी कुमार ने दिया जवाब

Delhi Yamuna Flood latest update: दिल्ली में विकराल हुई यमुना के साइड इफेक्ट से निपटने के लिए अलर्ट मोड पर काम जारी है. कई इलाके अब भी जलमग्न हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने लोगों को जलमग्न इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी है. वहीं इस बीच दिल्ली के डिवीजनल कमिश्नर ने हालात सुधरने को लेकर बड़ा बयान दिया है.

Delhi Flood: 'डूब' रही दिल्ली की हालत कब से बेहतर होगी? डिविजनल कमिश्नर अश्विनी कुमार ने दिया जवाब

DC Ashwini Kumar on Delhi flood: दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने से कई इलाके आज भी कई फुट गहरे पानी में डूबे हैं. हालात संभालने के लिए एनडीआरएफ समेत कई एजेंसियों की टीम लगातार काम कर रही हैं. कई जगह हालात अभी भी बेकाबू हैं. उम्मीद की किरण को लेकर एलजी से लेकर दिल्ली सरकार के अपने अपने दावे हैं. इस बीच दिल्ली के डिवीजनल कमिश्नर ने यमुना के पानी (Yamuna Flood water) से सिकुड़ रही दिल्ली की हालत पर बड़ा बयान दिया है.

कब सुधरेगें हालात?

डिविजनल कमिश्नर अश्विनी कुमार के मुताबिक इस बार की बारिश 10-12 तारीख बारिश ज्यादा थी 200 mm से ज्यादा बारिश हुई. एक्सेप्शनल रेन हुई 1978 207.49 अब नया रिकॉर्ड 208.66 का रिकॉर्ड बना. हथनीकुंड दो कनाल को केटर करती है उसमें होल्डिंग कैपेसिटी ज्यादा नही है. पानी नीचे जा रहा है ऊपर रीच में बारिश की आशंका नही है. बीती रात 11 बजे 207.43 रीडिंग थी आज रात 206.72 तक हो जाएगी. यानी एक घंटे में पानी 5 cm कम हो रहा है. कई कॉलोनियों का पानी नीचे जा रहा है. ऐसे में कल तक स्थिति बेहतर हो जाएगी. 

अभी ऐसे हैं हालात

डीसी ने ये भी कहा, कुल 44 कैंप हैं कुछ स्कूलों में बने हैं. कुछ अस्थायी हैं पर कोशिश है कि सभी को पक्की बिल्डिंग में शिफ्ट करें. कैंप में अभी करीब 25478 लोग हैं. हमने एनडीआरएफ (NDRF) से 13 तारीख तक 6 और टीमों की डिमांड की थी. आज 18 टीम काम कर रही है. NDRF ने 1524 लोग रेस्क्यू किए हैं. टोटल 4400 के आसपास लोगों को मदद दी गई है. 550 मवेशी भी रेस्क्यू किए गए हैं. हमारे कैंप में खाने-पीने के साथ स्वास्थ्य सेवाएं भी मौजूद हैं. 27 एम्बुलेंस है 23 ऑन कॉल दौड़ रही हैं. वजीराबाद प्लांट तक पानी पहुंचने से कुछ दिक्कत हुई है. ओखला कल चल गया था आधा और आधा आज चल जाएगा. वहीं वज़ीराबाद चंद्रावल प्लांट कल तक ठीक हो जाने चाहिए. बिजली की दिक्कत बाढ़ वाले स्थानों पर थी. पानी नीचे जाने पर स्थिति बेहतर हो जाएगी. अभी फील्ड अफसर दिन रात काम कर रहे हैं.

दिल्ली सरकार पर आरोप

पुलिस इंजीनियर, पीडब्लूडी (PWD) सभी टीमें लगातार काम पर जुटी हैं. सभी के साथ के कारण हम काम कर पाए है. ये दुर्भाग्यपूर्ण है आरोप है जो दिन रात काम कर रहे है. उस पर राजनीति हो रही है. हमने आतिशी जी को रेस्पॉन्स किया है. इस तरह का व्यवहार दुर्भाग्यपूर्ण है उन्हें शायद पॉलिटिक्स करनी है.

एहतियात बरतें और एक दूसरे की मदद करें: केजरीवाल

राष्ट्रीय राजधानी में अब भी कई इलाके जलमग्न हैं. मुख्यमंत्री ने लोगों को जलमग्न इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी है. उन्होंने दिल्ली के शांतिवन इलाके में बाढ़ के पानी में खेल रहे बच्चों का वीडियो ट्वीट करते हुए कहा, ‘मैं सबसे अपील करता हूं कि ऐसा न करें. यह जानलेवा हो सकता है.’

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘यमुना का जलस्तर धीरे-धीरे घट रहा है. अगर आगे भारी भारी बारिश नहीं हुई, तो हालात जल्द सामान्य हो जाएंगे. वजीराबाद और चंद्रावल जलशोधन संयंत्रों से पानी निकाला जा रहा है. बाद में मशीनों को सुखाया जाएगा. दोनों संयंत्र रविवार से फिर से काम करना शुरू कर देंगे.’

Trending news