शव पानी पर क्यों तैरता रहता है, जबकि जीवित मनुष्य डूब जाता है, क्या है कारण
Advertisement

शव पानी पर क्यों तैरता रहता है, जबकि जीवित मनुष्य डूब जाता है, क्या है कारण

Science: क्या कभी आपने सोचा है कि एक जीवित मनुष्य पानी में डूब जाता है लेकिन मृत शरीर पानी पर तैरता रहता है. पानी में इंसान एक पल भी सतह पर नहीं रह सकता अगर उसे तैरना नहीं आता. लेकिन शव पानी पर तैरता रहता है.

शव पानी पर क्यों तैरता रहता है, जबकि जीवित मनुष्य डूब जाता है, क्या है कारण

Scientific Reason: कोरोना काल के दौरान अक्सर यह खबरें सुनने को मिली कि नदियों में बड़ी संख्या में शव देख गए. क्या कभी आपने सोचा है कि एक जीवित मनुष्य पानी में डूब जाता है लेकिन मृत शरीर पानी पर तैरता रहता है. पानी में इंसान एक पल भी सतह पर नहीं रह सकता अगर उसे तैरना नहीं आता. लेकिन शव पानी पर तैरता रहता है. आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताएंगे.

जीवित इंसान पानी में क्यों डूब जाता है

-आपको बता दें कि किसी भी चीज का पानी पर तैरना उसके घनत्व और उस वस्तु द्वारा हटाए गए पानी पर निर्भर करता है.

-अधिक घनत्व वाली चीजें पानी में जल्दी डूब जाती हैं. जीवित इंसान के शरीर का घनत्व भी पानी के घनत्व से ज्यादा होता है.

-वैज्ञानिक आर्किमिडीज का सिद्धान्त इस संबंध में स्थिति स्पष्ट करता है.  

-इस सिद्धांत के मुताबिक कोई भी चीज पानी में तभी डूबती है, जब वो अपने भार के बराबर पानी नहीं हटा पाती. अगर चीज के द्वारा हटाए गए पानी का भार कम होगा, तो वस्तु पानी में तैरने लगेगी.

शव पानी में क्यों तैरता है
किसी इंसान की मृत्यु होने के बाद उसके अंदर गैस पैदा होती है जिससे शरीर पानी में फूलने लगता है. फूलने के कारण शरीर का आयतन बढ़ जाता है, जिससे शरीर का घनत्व कम हो जाता है. इसी वजह मृत शरीर पानी में तैरने लगता है.

शरीर में गैस क्यों बनती है
मृत व्यक्ति के शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली काम करना बंद कर देती है. ऐसे में बैक्टीरिया उसकी कोशिकाओं और ऊतकों को खत्म करना शुरू कर देते हैं. इसी वजह से शरीर के अंदर मौजूद विभिन्न गैसों जैसे मीथेन, अमोनिया, कार्बन डाइऑक्साइड, हाइड्रोजन आदि का शरीर में बनना और निकलना शुरू हो जाता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news