Ajit Doval New Team: 3 डिप्टी और 1 एडिशनल एनएसए, अजित डोभाल की नई टीम से मिलिए
Advertisement
trendingNow12318914

Ajit Doval New Team: 3 डिप्टी और 1 एडिशनल एनएसए, अजित डोभाल की नई टीम से मिलिए

New Deputy NSA: टीवी रविचंद्रन और पवन कपूर (Pawan Kapoor) को डिप्टी एनएसए बनाए जाने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (NSA Ajit Doval) की टीम में 3 डिप्टी एनएसए और 1 एडिशनल एनएसए हो गए हैं.

Ajit Doval New Team: 3 डिप्टी और 1 एडिशनल एनएसए, अजित डोभाल की नई टीम से मिलिए

Who is TV Ravichandran: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने अपनी टीम में बड़े बदलाव किए हैं. टीवी रविचंद्रन और पवन कपूर (Pawan Kapoor) राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) टीम में नए डिप्टी एनएसए नियुक्त किए गए है. इसके साथ ही डिप्टी एनएसए के पद पर कार्यरत राजेंद्र खन्ना (Rajendra Khanna) को अतिरिक्त एनएसए (Additional NSA) नियुक्त किया गया है. वहीं, पहले से डिप्टी एनएसए के पद पर तैनात पंकज सिंह की जिम्मेदारी में कोई बदलाव नहीं किया गया हैं. इसके बाद अजित डोभाल की टीम में 3 डिप्टी एनएसए और एक एडिशनल एनएसए हो गए हैं.

कौन हैं डोभाल की टीम में शामिल रविचंद्रन और पवन कपूर?

अजीत डोभाल (Ajit Doval), की टीम में शामिल टीवी रविचंद्रन (TV Ravichandran) 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के डिप्टी चीफ और स्पेशल डायरेक्टर (Special Director) हैं. उन्हें कई वर्षों के बेहतरीन काम और योग्यता के आधार पर एनएसए बनाया गया है. वहीं, पवन कपूर (Pawan Kapoor), 1990 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं और उन्होंने भारत के लिए विदेश में कई मिशनों में काम किया है. उनके पास विदेश मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय में काम करने का अनुभव है. उन्होंने लंदन में राष्ट्रमंडल सचिवालय के साथ एक अंतरराष्ट्रीय सिविल सेवक के रूप में भी काम किया है.

कौन हैं एडिशनल एनएसए बने राजिंदर खन्ना?

जनवरी 2018 में डिप्टी एनएसए के रूप में नियुक्त हुए राजिंदर खन्ना को प्रमोट कर एडिशनल एनएसए बनाया गया है. 1978 बैच के अधिकारी राजिंदर खन्ना दिसंबर 2014 से दिसंबर 2016 तक रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) प्रमुख के रह चुके हैं. इससे पहले राजिंदर खन्ना रॉ में ऑपरेशन डेस्क के इंचार्ज थे और उन्हें पाकिस्तान के अलावा आतंकवाद विरोधी मामलों का विशेषज्ञता माना जाता है.

अब अजित डोभाल की टीम में 3 डिप्टी और 1 एडिशनल एनएसए

इसके अलावा पंकज सिंह तीसरे डिप्टी एनएसए हैं, जिन्हें जनवरी 2023 में 2 साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया था. राजस्थान कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी पंकज सिंह 31 दिसंबर 2022 को बीएसएफ प्रमुख के पद से रिटायर हुए थे. इन नई नियुक्तियों के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (NSA Ajit Doval) की टीम में 3 डिप्टी एनएसए और 1 एडिशनल एनएसए हो गए हैं.

तीसरी बार NSA बने अजित डोभाल

बता दें कि 1968 बैच के आईपीएस अधिकारी अजित डोभाल (Ajit Doval) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने तीसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यानी एनएसए (NSA) नियुक्त किया है. उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है. 20 जनवरी 1945 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में जन्मे अजित डोभाल 1968 में आईपीएस में शामिल हुए और अपनी विशिष्ट सेवाओं के लिए 1988 में कीर्ति चक्र प्राप्त किया. गौरतलब है कि डोभाल भारतीय पुलिस पदक प्राप्त करने वाले सबसे कम उम्र के अधिकारी थे.

Trending news