कोविड के लगातार बढ़ते मामलों का असली जिम्मेदार कौन? जानिए लोगों ने क्या कहा
Advertisement
trendingNow11064398

कोविड के लगातार बढ़ते मामलों का असली जिम्मेदार कौन? जानिए लोगों ने क्या कहा

एक सर्वेक्षण में पूछा गया कि क्या भारतीय वही गलतियां दोहरा रहे थे, जो उन्होंने दूसरी लहर से पहले की थीं. इस सवाल के जवाब में 75% से ज्यादा उत्तरदाताओं (Respondents) ने सहमति व्यक्त की है.

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit : ANI

नई दिल्ली: बड़ी संख्या में भारतीय लोग राज्य सरकारों (State Governments) या केंद्र सरकार (Central Government) की तुलना में कोविड के कुप्रबंधन (Mismanagement) के लिए देश के नागरिकों को लापरवाही बरतने को लेकर जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. आईएएनएस-सीवोटर ओमिक्रॉन स्नैप पोल में सामने आए निष्कर्षों से यह जानकारी मिली है. स्नैप पोल में कुल 1,942 लोगों ने हिस्सा लिया. प्रत्येक तीसरे भारतीय या लगभग 35.7% उत्तरदाताओं ने दूसरी लहर में हुई तबाही के लिए लापरवाह भारतीयों (Indians) को जिम्मेदार ठहराया.

  1. कोविड के मामलों में लगातार इजाफा
  2. लापरवाही से हो रहा सबका नुकसान
  3. पिछली गलतियां दोहरा रहे हैं लोग 

सर्वेक्षण से हुआ खुलासा

यह नवीनतम ट्रैकर सर्वेक्षण के दौरान कोविड से संबंधित पूछे गए प्रश्नों के जवाबों की पुष्टि करता है. उदाहरण के लिए, आश्चर्यजनक रूप से 75% उत्तरदाताओं (Respondents) की राय है कि भारतीय नियमित रूप से मास्क नहीं पहन रहे थे और अन्य सावधानी नहीं बरत रहे थे. एक अन्य प्रश्न, जिसमें पूछा गया कि क्या भारतीय वही गलतियां दोहरा रहे थे, जो उन्होंने दूसरी लहर (Second Wave) से पहले की थीं, उसके जवाब में 75% से अधिक उत्तरदाताओं ने सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि हां, लोग वही गलतियां दोहरा रहे थे.

ये भी पढें: पंजाब में कोरोना विस्फोट! इटली से आई फ्लाइट में 125 यात्री निकले पॉजिटिव

दूसरी लहर का असर

दूसरी लहर के कम होने के ठीक बाद, आईएएनएस-सीवोटर ट्रैकर (IANS-C Voter Tracker) ने पाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मई, 2014 में पदभार ग्रहण करने के बाद से 36% पर अपनी लोकप्रियता रेटिंग के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं. इसका प्राथमिक कारण दूसरी लहर के दौरान संचालन या नियंत्रण प्रक्रिया (Operation or Control Process) को ही कहा जा सकता है.

मोदी शासन से नाराज 40% से ज्यादा भारतीय

एक हालिया ट्रैकर से लगता है कि ज्यादातर भारतीय अब एक जैसे विचार साझा नहीं करते हैं. यह पूछे जाने पर कि दूसरी लहर (Second Wave) की तबाही के लिए अधिक जिम्मेदार कौन था, इसके जवाब में लगभग 21% उत्तरदाताओं ने केंद्र सरकार (Central Government) को दोषी ठहराया. दूसरी लहर के तुरंत बाद, 40% से अधिक भारतीयों ने कहा कि वे मोदी शासन से नाराज हैं.

ये भी पढें: राष्ट्रपति कोविंद ने सुरक्षा में सेंध पर जताई चिंता, मुलाकात करने पहुंचे PM मोदी

20% ने राज्य सरकारों को ठहराया दोषी

5 जनवरी, 2022 को किए गए नवीनतम सर्वेक्षण (Survey) में, 20% उत्तरदाताओं ने राज्य सरकारों को दूसरी लहर के खराब संचालन के लिए दोषी ठहराया. सबसे अधिक दिखाई देने वाले और लोकप्रिय नेता होने के नाते, नरेंद्र मोदी उन भारतीयों के लिए स्वाभाविक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक लक्ष्य थे, जिन्होंने सात वर्षों से अधिक समय से लोगों के बीच उल्लेखनीय रूप से लगातार विश्वास प्रदर्शित किया है.

(इनपुट - आईएएनएस)

LIVE TV

Trending news