कौन हैं BJP की नव्या हरिदास, जो वायनाड के दंगल में देंगी प्रियंका गांधी को टक्कर?
Advertisement
trendingNow12479989

कौन हैं BJP की नव्या हरिदास, जो वायनाड के दंगल में देंगी प्रियंका गांधी को टक्कर?

Wayanad Election: केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में प्रियंका गांधी के नाम की आधिकारिक घोषणा हो चुकी है.

कौन हैं BJP की नव्या हरिदास, जो वायनाड के दंगल में देंगी प्रियंका गांधी को टक्कर?

Navya Haridas BJP: भाजपा ने शनिवार को केरल के वायनाड लोकसभा उपचुनाव के लिए नव्या हरिदास को उम्मीदवार घोषित किया है, जो कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी. नव्या हरिदास भाजपा महिला मोर्चा की राज्य महासचिव हैं और कोझिकोड निगम में दो बार पार्षद रह चुकी हैं. वर्तमान में, वह निगम में भाजपा संसदीय दल की नेता के रूप में कार्यरत हैं. 2021 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने कोझिकोड दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन उस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

कौन हैं BJP की नव्या हरिदास

नव्या हरिदास पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर रही हैं. उन्होंने साल 2007 में केएमसीटी इंजीनियरिंग कॉलेज, कालीकट विश्वविद्यालय से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के अनुसार, नव्या पर कोई आपराधिक मामला नहीं है और उनके पास 1,29,56,264 रुपये की संपत्ति है. एडीआर के अनुसार, उन पर 1,64,978 रुपये की कुल देनदारी भी है.

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा इस साल हुए लोकसभा चुनाव में वायनाड सीट पर जीत हास‍िल करने के बाद उसे छोड़ने और उत्तर प्रदेश में रायबरेली सीट को बरकरार रखने के बाद यह खाली हुई थी.

कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में प्रियंका गांधी

केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में प्रियंका गांधी के नाम की आधिकारिक घोषणा हो चुकी है. प्रियंका गांधी वाड्रा 1999 से सक्रिय राजनीति में हैं, लेकिन वह खुद पहली बार चुनावी मैदान में उतर रही हैं. शुरुआत में उन्होंने अमेठी में अपनी मां सोनिया गांधी के लिए प्रचार किया था.

उनके भाई राहुल गांधी का वायनाड से गहरा भावनात्मक जुड़ाव है. जहां उन्होंने 2019 के चुनावों के दौरान अपने गढ़ अमेठी में भाजपा नेता स्मृति ईरानी से हारने के बाद जीत हासिल की थी. इसके बाद वायनाड गांधी परिवार के लिए एक महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र बन गया . वायनाड लोकसभा सीट पर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news