Kolkata RG Kar Case: कौन हैं कबिता सरकार? कोलकाता आरजी कर रेप-मर्डर केस में रख रहीं 'हैवान' संजय रॉय का पक्ष
Advertisement
trendingNow12396809

Kolkata RG Kar Case: कौन हैं कबिता सरकार? कोलकाता आरजी कर रेप-मर्डर केस में रख रहीं 'हैवान' संजय रॉय का पक्ष

Kolkata RG Kar Hospital Rape Murder Case: कोलकाता के आरजी कर अस्पताल के सेमिनार हॉल में ट्रेनी लेडी डॉक्टर से रेप और बर्बर हत्या के चर्चित मामले में मुख्य आरोपी संजय रॉय को वकील मिल गया है. अदालत ने उसकी पैरवी के लिए एक महिला वकील को तैनात किया है. 

Kolkata RG Kar Case: कौन हैं कबिता सरकार? कोलकाता आरजी कर रेप-मर्डर केस में रख रहीं 'हैवान' संजय रॉय का पक्ष

Who Is Kabita Sarkar: कोलकाता के आरजी कर अस्पताल के सेमिनार हॉल में ट्रेनी लेडी डॉक्टर से रेप और बर्बर हत्या के मुख्य आरोपी संजय रॉय को सरकारी वकील मुहैया कराया गया है. इसके पहले कोर्ट ने 'जानवर प्रवृति' वाले संजय रॉय को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. अपने किए का कोई पछतावा तक नहीं रखने वाले बेशर्म दरिंदे संजय रॉय को पैरवी के लिए एक महिला वकील मिली हैं. 

आरजी कर बलात्कार-हत्या मामले का मुख्य आरोपी संजय रॉय

सियालदह कोर्ट ने आरजी कर बलात्कार-हत्या मामले के मुख्य आरोपी संजय रॉय का पक्ष रखने के लिए कबिता सरकार को नियुक्त किया है. क्योंकि कोई अन्य वकील इसे लेने के लिए तैयार नहीं था. साइकॉलोजिकल टेस्ट के दौरान सवालों का बेहद बेशर्मी से जवाब देते हैवान संजय रॉय के खिलाफ पूरे देश की जनभावनाएं एकजुट है. आइए, जानते हैं कि ऐसी परिस्थिति में आरोपी की पैरवी करने वाली वकील कबिता सरकार कौन हैं?

कौन हैं कबिता सरकार?

कबिता सरकार एक 52 वर्षीय वकील हैं, जो 25 साल के लीगल करियर में अपने सबसे चुनौतीपूर्ण मामले से निपट रही हैं. उन्होंने हुगली मोहसिन कॉलेज से लॉ में स्नातक की उपाधि हासिल की है. सिविल मामलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए उन्होंने अलीपुर अदालत में अपना करियर शुरू किया था. फरवरी 2023 में आपराधिक कानून में एक्सपर्टिज के चलते स्टेट लीगल सर्विसेस अथॉरिटी (SALSA) वकील के रूप में चुनी गईं. 

जून 2023 में वह सियालदह कोर्ट चली गईं. इस कोर्ट में स्टेट लीगल अथॉरिटी की एक मात्र स्टैंडिंग लॉयर हैं. उन्होंने अदालत में जरूरी पेपर्स दाखिल कर केस लड़ने की परमिशन मांगी है. 

केस लेने का कारण क्या है?

एक अखबार को दिए इंटरव्यू में वकील कबिता सरकार ने इस बेहद चर्चित केस को हाथ में लेने का कारण बताते हुए कहा कि अदालता मुकदमों के जरिए न्याय में विश्वास रखता है, मुकदमे से पहले के फैसलों में नहीं. इसलिए लीगल सिस्टम अभियुक्त सहित हरेक व्यक्ति के निष्पक्ष सुनवाई के अधिकार पर जोर देता है. हालांकि, उन्होंने मामले की सुनवाई के दौरान अपने सीनियर सौरव बनर्जी को अपने साथ रखने का अनुरोध किया है.

सजा पर क्या हैं उनके विचार?

महिला वकील कबिता सरकार ने कहा कि वह मृत्युदंड का विरोध करती हैं. इसलिए अधिकतम सजा के रूप में आजीवन कारावास को प्राथमिकता देती हैं. साथ ही वह अपराधियों को उनके अपराधों पर विचार करने का मौका देने में यकीन रखती हैं. इसके अलावा भारतीय न्याय व्यवस्था का आधार यानी "दोषी सिद्ध होने तक निर्दोष" के सिद्धांत पर जोर देती हैं.

कोलकाता आरजी कर हॉस्पिटल केस का खौफ

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में 8-9 अगस्त, 2024 को 31 साल की पीजी ट्रेनी लेडी डॉक्टर के साथ बेरहमी से बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई. अर्धनग्न और क्षत-विक्षत अवस्था में पीड़िता की लाश मिलने के बाद डॉक्टरों के दबाव के बाद पुलिस ने सक्रियता दिखाई और केस दर्ज कर जांच शुरू की. इस मामले के सामने आने के बाद देश भर में आक्रोश फैल गया था. 

अस्पताल का ही कर्मचारी है दरिंदा संजय रॉय 

लेडी डॉक्टर पर हमला करने वाला संजय रॉय अस्पताल का ही कर्मचारी है. उसने रात में सेमिनार हॉल में पीड़िता को अकेली देखकर अंदर दाखिल हुआ और बेहद निर्ममता से रेप और मर्डर की वारदात को अंजाम दिया. अब सीबीआई द्वारा सिलसिलेवार तरीके से घटनाओं की गहन जांच की जा रही है. पोस्टमार्टम के नतीजों और जांच की दूसरी प्रक्रियाओं से संगीन जुर्म के भयावह डिटेल्स सामने आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें - RG Kar Hospital: कोलकाता हॉरर ने नर्सों और डॉक्टरों को याद दिलाई 50 साल पुरानी खतरनाक वारदात, क्या है अरुणा शानबाग केस?

'पशु प्रवृत्ति वाला यौन विकृत' है आरोपी संजय रॉय 

आरजी कर मेडिकल कॉलेज बलात्कार-हत्या मामले में गिरफ्तार एकमात्र संदिग्ध और मुख्य आरोपी संजय रॉय की सीबीआई की साइकॉलोजिकल टेस्ट (मनोविश्लेषणात्मक प्रोफाइल) में उसे पशु प्रवृत्ति वाला एक यौन विकृत व्यक्ति बताया गया है. 31 वर्षीय आरोपी से सवाल जवाब के दौरान मनोविश्लेषकों ने उसे मौका-ए-वारदात पर घटनाओं के बारे में अपना विवरण सुनाते हुए भावनात्मक रूप से डिटैच और बेहद बेशर्म पाया. उन्होंने रॉय के बयानों की भी समीक्षा की और उनकी तुलना पोस्टमॉर्टम और फोरेंसिक टेस्ट रिजल्ट से भी की. वहीं, सीबीआई ने भी तकनीकी और वैज्ञानिक सबूतों द्वारा पुष्टि की कि अपराध स्थल पर संजय रॉय की मौजूदगी थी. हालांकि, उन्होंने अभी तक डीएनए टेस्ट के परिणामों का खुलासा नहीं किया है.

ये भी पढ़ें - Crimes Against Women: देखिए... हम लोगों ने कैसे माननीयों को चुना? 151 पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के केस, 16 पर रेप तक का चार्ज

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी। देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news