GB Road में कदम रखने से पहले देख लें इन 'बदनाम गलियों' का दूसरा चेहरा; वरना हो जाएंगे बर्बाद
Advertisement

GB Road में कदम रखने से पहले देख लें इन 'बदनाम गलियों' का दूसरा चेहरा; वरना हो जाएंगे बर्बाद

GB Road Trending News: दिल्ली में रहने वाले ज्यादातर लोग जीबी रोड (GB Road) के नाम से बहुत अच्छे से परिचित होंगे, जो नहीं जानते उन्हें बता दें कि दिल्ली का जीबी रोड सेक्स वर्कर्स (Sex Workers) का पता है लेकिन सेक्स वर्कर्स के अलावा यहां की गलियों का एक दूसरा चेहरा भी है जिसके बारे हर किसी जानना चाहिए.

फाइल फोटो

Largest Red Light Area: दिल्ली के मशहूर जीबी रोड के बारे में हम में से ज्यादातर लोगों ने जरूर सुना होगा. जीबी रोड को दिल्ली का रेड लाइट एरिया ( Red Light Area Delhi) भी कहा जाता है. कई लोग यहां की गलियों को दिल्ली की 'बदनाम गलियों' के नाम से भी बुलाते हैं. एक वक्त था जब यहां रात भर घुंघरू की छन-छन गूंजती थी. अगर आपको लग रहा है कि जीबी रोड को यहां काम करने वाली सेक्स वर्कर्स की वजह से ‘बदनाम’ बोला जा रहा है तो शायद आप गलत हैं. आपको बता दें कि यहां की तंग गलियों में चोरी और लूटपाट समेत कई अपराधों को अंजाम दिया जाता है. इन खौफनाक अपराधों में सेक्स वर्कर्स का नहीं बल्कि यहां के पेशेवर दलालों और बदमाशों का हाथ होता है.

कैसे पड़ा इसका नाम जीबी रोड?

दिल्ली के इतिहास (History of Delhi) पर जब आप नजर डालेंगे तो पता चलेगा कि दिल्ली में मुख्य रूप से पांच वेश्यालय (brothel) हुआ करते थे जहां पर अक्सर अंग्रेज पहुंचा करते थे. ब्रिटिश कमिश्नर गारस्टिन ने इन पांचों वैश्यालय को एक जगह स्थानांतरित कर दिया. इसके बाद इस जगह का नाम इसी अंग्रेज के नाम पर गारस्टिन बास्टियन रोड (Garstin Bastion Road) पड़ गया जिसे वर्तमान समय में जीबी रोड के नाम से जाना जाता है. दिल्ली के जीबी रोड पर बड़ी संख्या में सेक्स वर्कर्स का घर है.

क्यों बदनाम है यहां के गलियां

जीबी रोड में जाने वाले हर एक शख्स को पुलिस पहले से ही आगाह करती है. यहां पर जाने से पहले बहुत सतर्क रहना होता है. लोगों की मानें तो जीबी रोड में लूटपाट, मारपीट और नशाखोरी जैसे अपराध बेहद आम हैं. डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म क्योरा पर कई लोगों ने जीबी रोड जाने का अपना अनुभव शेयर किया. ज्यादातर लोगों ने माना कि इस जगह पर उन लोगों के साथ छीना-झपटी और मारपीट की गई और उनके पैसे चुरा लिए गए. पुलिस प्रसाशन के सख्त होने के बाद भी यहां आपको इस तरह के वारदात सुनने को मिल ही जाते हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news