Waqf Board पर क्यों टेढ़ी हुई केंद्र की नजर? पर कतरने की तैयारी, संसद में बिल होगा पेश
Advertisement
trendingNow12367527

Waqf Board पर क्यों टेढ़ी हुई केंद्र की नजर? पर कतरने की तैयारी, संसद में बिल होगा पेश

Waqf Board News: केंद्र की मोदी सरकार वक्फ बोर्ड पर लगाम लगाने जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हाल ही में मोदी कैबिनेट ने वक्फ बोर्ड अधिनियम में संशोधन (Waqf Board Act Amendment Bill) पर चर्चा की है. क्या है पूरा मामला आइए जानते हैं. 

Waqf Board पर क्यों टेढ़ी हुई केंद्र की नजर? पर कतरने की तैयारी, संसद में बिल होगा पेश

 

Waqf Board Amendment Bill: अपनी असीमित ताकत के चलते वक्फ बोर्ड (Waqf Board) आजादी के बाद से ही एक तबके में सुर्खियों का विषय रहा है. सर्वशक्तिमान वक्फ बोर्ड के अधिकारों की चर्चा यूं तो दबे-छिपे दशकों से लोगों की जुबान पर थी, लेकिन सोशल मीडिया के युग में इसकी हिस्ट्री-जियोग्राफी की खुलकर चर्चा होने लगी है. लोग खुले आम इसके नफे-नुकसान के बारे में बातें करके उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं. इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र की NDA सरकार अब वक़्फ़ बोर्ड को लेकर इसी संसद सत्र में एक बिल ला सकती है. इसे लेकर वक्फ बोर्ड के पैरोकार उलझन में हैं. वहीं दूसरी ओर सरकार से जुड़े लोगों का तर्क है कि इस संशोधन बिल से वक़्फ़ बोर्ड के अधिकारों और मनमानी पर अंकुश लग जाएगा.

ये भी पढ़ें- मोदी का जलवा-जलाल बरकरार, अमेरिकी हो या अंग्रेज; कोई नहीं है टक्कर में

वक्फ बोर्ड संशोधन बिल क्यों लाना चाहती है सरकार?

कुल मिलाकर मोदी सरकार वक्फ बोर्ड अधिनियम में एक महत्वपूर्ण और व्यापक संशोधन की तैयारी कर चुकी है, सूत्रों के मुताबिक मसौदा तैयार है जो इस हफ्ते संसद में पेश किया जा सकता है. इस प्रस्तावित संशोधन का उद्देश्य वक्फ बोर्ड की शक्तियों और उनके द्वारा संपत्तियों की वर्गीकरण को नियंत्रित करना है. 1954 में लागू हुआ वक्फ बोर्ड अधिनियम, एक ऐसा कानून है जो वक्फ संपत्तियों की प्रबंधन और प्रशासन के लिए उत्तरदाई होता है. वक्फ संपत्तियां वह संपत्तियां होती हैं जो मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा धार्मिक या समाजिक उपयोग के लिए दान की जाती हैं और इनका प्रबंधन वक्फ बोर्ड करता है. वर्तमान कानून के तहत वक्फ बोर्ड को उन संपत्तियों को 'वक्फ संपत्ति' के रूप में घोषित करने का अधिकार होता है, जो विशेष रूप से वक्फ के उद्देश्यों के लिए दान की गई होती हैं.

 

ये भी पढ़ें- Assam Rifles को लेकर हो रहे प्रदर्शन की वजह क्या है? PM Modi तक पहुंचा मामला

सोशल मीडिया खासकर वाट्सएप पर इसे लेकर अक्सर वायरल होती रहती हैं पोस्ट

सोशल मीडिया पर मौजूद लोगों की माने तो इसके विरोधियों का कहना है कि इस बोर्ड के पास ऐसी ताकत है, जो किसी से भी उसका घर छीन सकती है. वहीं इसका समर्थन करने वाले लोगों का कहना है कि हमारे लोगों को जानबूझकर टारगेट किया जा रहा है. ये वक्फ बोर्ड के खिलाफ हो रहा दुस्प्रचार है, इसकी न कोई खास मंशा है और ना ही छिपा एजेंडा, इसे लेकर लोगों को डराया जा रहा है. 

(इनपुट: संवाददाता रविंद्र कुमार RAVINDRA KUMAR)

Trending news