India Number Plates: भारत में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट का क्या मतलब है?
Advertisement

India Number Plates: भारत में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट का क्या मतलब है?

Number Plates in India: क्या आपने कभी भारत में वाहनों पर अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट देखी है और सोचा है कि उनका क्या मतलब है? वाहन की नंबर प्लेट का रंग मालिक और वाहन के इस्तेमाल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है.

India Number Plates: भारत में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट का क्या मतलब है?

Number Plates in India: क्या आपने कभी भारत में वाहनों पर अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट देखी है और सोचा है कि उनका क्या मतलब है? वाहन की नंबर प्लेट का रंग मालिक और वाहन के इस्तेमाल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है. आइये आपको भारत में अलग-अलग तरह की नंबर प्लेट के बारे में विस्तार से बताते हैं..

1. लाल रंग की नंबर प्लेट

लाल रंग की नंबर प्लेट देखकर ज्यादातर लोग चौंक जाते हैं. ऐसी नंबर प्लेट की गाड़ियां कभी-कभी देखने को हि मिलती हैं. इन नंबर प्लेट के वाहनों में भारत के राष्ट्रपति और राज्यों के राज्यपाल सफर करते हैं. इन वाहनों पर लाइसेंस नंबर की जगह भारत का प्रतीक चिह्न लगा होता है. यह ध्यान देने वाली बात यह है कि भारत के प्रधानमंत्री की कार की नंबर प्लेट आम आदमी की कार की तरह ही सफेद होती है.

2. नीले रंग की नंबर प्लेट

नीले रंग की नंबर प्लेट विदेशी प्रतिनिधियों या राजदूतों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाहनों को दी जाती है. इस प्लेट पर नंबर सफेद रंग से लिखा होता है और इसमें भारत के राज्य कोड की जगह राजनयिक के देश के कोड का इस्तेमाल होता है. इस तरह की नंबर प्लेटों का इस्तेमाल विदेशी दूतावासों या राजनयिकों द्वारा किया जाता है.

3. सफेद रंग की नंबर प्लेट

अगर सफेद रंग की नंबर प्लेट पर काली स्याही से नंबर लिखा है तो इसका मतलब है कि कार एक आम नागरिक की है. इसका उपयोग व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए नहीं किया जा सकता, जैसे यात्रियों को किराए पर लेना या माल ढुलाई.

4. पीले रंग की नंबर प्लेट

अगर किसी वाहन का नंबर प्लेट पीला है और उसपर काले रंग से नंबर लिखे हैं तो उसे व्यावसायिक वाहन की श्रेणी में रखा जाता है. ये वाहन, जैसे ट्रक और टैक्सी, यात्रियों या माल को ले जाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं और इसे चलाने के लिए ड्राइवरों के पास व्यावसायिक ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए.

5. सैन्य वाहन

सैन्य वाहन एक अद्वितीय संख्या प्रणाली का पालन करते हैं जो 11 अंकों का इस्तेमाल करता है. नंबर नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के तहत पंजीकृत हैं. पहला/तीसरा वर्ण एक ऊपर की ओर इशारा करने वाला तीर है, जिसे ब्रॉड एरो के रूप में जाना जाता है. जिसका इस्तेमाल ब्रिटिश राष्ट्रमंडल के कई हिस्सों में किया जाता है. तीर के बाद के दो अंक उस वर्ष को दर्शाते हैं जिसमें सेना ने वाहन की खरीद की थी.

भारत में नंबर प्लेट का आवंटन सरकार द्वारा किया जाता है. ट्रैफिक पुलिस केवल नंबर प्लेट के आधार पर किसी वाहन के इच्छित उपयोग और मालिक को आसानी से पहचान सकती है. यह संख्या प्रणाली देश के यातायात प्रशासन को ठीक से चलाने के लिए विकसित की गई है. सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट पर नज़र रखना न भूलें!

Trending news