Weather Update Today: बारिश रुकते ही गर्मी की वापसी, क्या फिर उमस करेगी बेहाल? IMD ने दिया अपडेट
Advertisement
trendingNow12443834

Weather Update Today: बारिश रुकते ही गर्मी की वापसी, क्या फिर उमस करेगी बेहाल? IMD ने दिया अपडेट

Delhi Temperature Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश के जाते ही एक बार फिर गर्मी की वापसी हुई है और सोमवार (23 सितंबर) को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा 24.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

Weather Update Today: बारिश रुकते ही गर्मी की वापसी, क्या फिर उमस करेगी बेहाल? IMD ने दिया अपडेट

Delhi-NCR Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश का दौर थमने के साथ ही एक बार फिर गर्मी की वापसी हो गई है और सोमवार (23 सितंबर) को अधिकतम तापमान (Delhi Temperature) 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान के साथ न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है और यह सोमवार को 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है. इसके बाद लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा है.

क्या फिर से दिल्ली वालों को उमस करेगी बेहाल?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 10 दिन पहले ही बता दिया था कि बारिश कम होने के साथ ही सितंबर के आखिरी सप्ताह में गर्मी बढ़ेगी और उमस भी परेशान कर सकती है. हालांकि, अक्टूबर महीने में सर्दी की शुरुआत हो सकती है और रातें अधिक ठंडी होने लगेंगी. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता (Humidity) 57 प्रतिशत दर्ज किया गया और अभी उमस कम है. हालांकि आने वाले दिनों में इसके बढ़ने की संभावना है.

आज दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार (24 सितंबर) को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. आईएमडी के अनुसार, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रह सकता है और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, सोमवार शाम चार बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 167 रहा जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

भीषण गर्मी के चलते गुवाहाटी में स्कूल 4 दिन के लिए बंद

असम के कामरूप मेट्रोपोलिटन जिले के सभी विद्यालयों को भीषण गर्मी के कारण मंगलवार से चार दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है. कामरूप मेट्रोपोलिटन जिले में मुख्य रूप से गुवाहाटी शहर शामिल है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को राज्य की राजधानी में अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.9 डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 3.8 डिग्री अधिक 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी (DEEO) ने सोमवार को एक आधिकारिक आदेश में कहा कि कई विद्यालयों से अत्यधिक गर्मी और निर्जलीकरण के कारण छात्रों के बीमार होने और बेहोश होने की कई घटनाएं सामने आई हैं. इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने पूर्वानुमान जताया है कि गुवाहाटी में अगले दो से तीन दिनों के दौरान आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.

अगले एक सप्ताह बारिश का संभावना कम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान में 26 सितंबर से 3 अक्टूबर के सप्ताह के दौरान पूर्वी भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना कम दिखाई देती है. यदि पूर्वानुमान सही साबित होता है तो आठ सालों में बारिश के मौसम की सबसे पहले वापसी हो जाएगी.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news