Weather Update Today: हिमालय पर आज फिर से पहुंच रहा है एक और पश्चिम विक्षोभ, इस दिन से बदल जाएगा मौसम; शुरू होगा बारिश का दौर
Advertisement

Weather Update Today: हिमालय पर आज फिर से पहुंच रहा है एक और पश्चिम विक्षोभ, इस दिन से बदल जाएगा मौसम; शुरू होगा बारिश का दौर

Aaj ka Mausam 12 May 2023: दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में पिछले 2 दिनों से मौसम फिर से गर्म होने लगा है लेकिन इससे घबराने  वाली बात नहीं है. पश्चिमी हिमालय में आज से एक और पश्चिमी विक्षोभ की एंट्री होने जा रही है. ऐसे में मौसम में फिर बदलाव हो सकता है. 

 

Weather Update Today: हिमालय पर आज फिर से पहुंच रहा है एक और पश्चिम विक्षोभ, इस दिन से बदल जाएगा मौसम; शुरू होगा बारिश का दौर

Cyclone Mocha Latest Updates: अंडमान सागर में सक्रिय हुआ समुद्री तूफान मोचा के आज बंगाल की खाड़ी में उत्तर-पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है. वह आज दोपहर तक एक  भीषण चक्रवात में बदल जाएगा. इसके बाद उसके उत्तर-पूर्व दिशा में मुड़ने और आगे बढ़ने की संभावना है. ऐसे में वह तूफान भारतीय सीमा से डाइवर्ट होकर पूर्वी बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार तट की ओर बढ़ेगा. जिसके चलते इन दोनों देशों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं. 

इन राज्यों में हुई तेज बारिश

देश में पिछले 24 घंटों के मौसम (Weather Update Today) की बात करें तो  अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हुई. बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में एक या दो स्थानों पर लू की स्थिति रही. दक्षिण छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों और सिक्किम में हल्की बारिश हुई. केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश हुई. पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री या अधिक अधिक रहा.

पश्चिमी  विक्षोभ की आज से फिर एंट्री 

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक 12 मई की रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय की के ऊपर आ सकता है. ऐसे में तेजी से बढ़ रहे अधिकतम तापमान में फिर से गिरावट आ सकती है. इसके परिणामस्वरूप देश के उत्तरी राज्यों में बारिश और ठंडी हवाएं चल सकती हैं, जिसके असर से लोगों को मई की लू से कुछ दिनों तक राहत मिल जाएगी. 

समुद्र में उठ सकती हैं ऊंची लहरें

अगर मौसम भविष्यवाणी की बात करें तो एजेंसी के अनुसार आज अंडमान- निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश (Weather Update Today) हो सकती है. अगले 2 दिनों तक अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी में समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने की संभावना है. इस दौरान ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगे और 70- 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. 

इन राज्यों में तेज बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिकों ने आज आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश (Weather Update Today) की संभावना जताई है. दक्षिण कर्नाटक, केरल और पूर्वोत्तर भारत में भी छिटपुट स्तर पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. वहीं सौराष्ट्र और कच्छ, गंगीय पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है. दिल्ली-एनसीआर में आज का मौसम साफ और गर्म रहने की उम्मीद है लेकिन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अधिकतम तापमान में फिर से गिरावट हो सकती है.

Trending news