Weather Update: खत्म होने वाली है मार्च की ठंड, IMD ने बताई तारीख, जानिए मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12145960

Weather Update: खत्म होने वाली है मार्च की ठंड, IMD ने बताई तारीख, जानिए मौसम का हाल

Weather News: पहाड़ों में हो रही बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ के चलते मैदानी इलाकों में भी ठंड का असर बरकरार है. दिल्ली-एनसीआर में ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है. 

Weather Update: खत्म होने वाली है मार्च की ठंड, IMD ने बताई तारीख, जानिए मौसम का हाल

Weather Today Forecast: दिल्ली में गुरुवार को मार्च महीने का अब तक का सबसे ठंडा दिन रहा. इस दौरान न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से पांच डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रह सकता है. वहीं आज का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. आज आसमान साफ रहेगा. मार्च में मौसम के पैटर्न की बात करें तो बीते 12 साल में दिल्ली में मार्च के पहले सप्ताह में न्यूनतम तापमान 10 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जाता रहा है. लेकिन जिस तरह से पहाड़ों में बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुए उससे दिल्ली में सुबह-शाम की ठंड बनी हुई है. 

कब मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने बताया कि फिलहाल अभी दो दिन तक ऐसे मौसम से राहत मिलने के आसार नहीं है. मौसम विभाग का कहना है कि महाशिवरात्रि (Mahashivratri) और महिला दिवस यानी आठ मार्च को हवाओं की रफ्तार 5 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे से ठंड से थोड़ी राहत रहेगी. वहीं 9 मार्च को तेज हवाएं चलेंगी और मौसम को खुशनुमा बना देंगी. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे रह सकती हैं. यानी शनिवार को दिल्लीवालों को सुबह-शाम ठंड का अहसास कुछ ज्यादा हो सकता है.

हवा का हाल

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 170 यानी अनहेल्दी रहा. बीते तीन दिनों से सुबह-सुबह दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में ही दर्ज हो रही है.

Trending news