Weather Forecast Today: क्या रक्षाबंधन आते-आते रूठ गया है मानसून? मौसम विभाग ने जारी किया ये बड़ा अपडेट
Advertisement

Weather Forecast Today: क्या रक्षाबंधन आते-आते रूठ गया है मानसून? मौसम विभाग ने जारी किया ये बड़ा अपडेट

All India Weather Update: क्या जुलाई में देशभर में झमाझम बारिश करने वाला मानसून अगस्त खत्म होते-होते रूठकर चला गया है? मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है. 

साभार (स्काईमेट वेदर)

All India Rain Forecast: मासनून की सुस्ती की वजह से पंजाब और हरियाणा शुष्क मौसम की चपेट में हैं. हाल-फिलहाल आसपास कोई पश्चिमी विक्षोभ नजर नहीं आ रहा है, जिससे बारिश की उम्मीद की जा सके. मानसूनी हवाओं का क्षेत्र फिलहाल उत्तर की ओर दूर बना हुआ है. अगस्त में इन दोनों राज्यों में मानसून का प्रदर्शन बहुत खराब रहा है. अगस्त महीने की शुरुआत 34 प्रतिशत ज्यादा बारिश से हुई तो महीना खत्म होते-होते वह दर -1 प्रतिशत हो गई. इसी तरह, हरियाणा में अगस्त की शुरुआत 52 प्रतिशत अधिशेष बारिश से हुई, वहीं महीने के अंत में वह घटकर 9 प्रतिशत रह गई.

एक सप्ताह तक बारिश की उम्मीद नहीं

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अब निकट भविष्य में मानसून (Weather Forecast Today) के तुरंत लौटने की उम्मीद बहुत कम है. कम से कम अगले एक सप्ताह तक ऐसा ही सूखा मौसम बने रहने के आसार हैं. पश्चिमी विक्षोभ की अनुपस्थिति और मॉनसून ट्रफ के उत्तर की ओर दूर होने के कारण दोनों राज्य जरूरी बारिश के लिए तरस रहे हैं. मानसून ट्रफ अभी हिमालय की तलहटी के करीब चल रहा है. यह अगले 3 से 4 दिनों तक तलहटी में जारी रहेगा. इसके बाद, इसका पूर्वी छोर दक्षिण की ओर बढ़ेगा.

इन राज्यों में हुई रिमझिम बरसात

पिछले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल और केरल में हल्की से मध्यम बारिश (Weather Forecast Today) के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और पश्चिमी हिमालय में बारिश के छींटे पड़े. लक्षद्वीप, पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई.

आज ऐसा रहने वाला है मौसम

एजेंसी के अनुसार देश में आज ओडिशा, तेलंगाना और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश (Weather Forecast Today) संभव है. लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में भी मध्यम बारिश संभव है. केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर और कर्नाटक और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर भी भारी बारिश हो सकती है. 

Trending news