Weather Forecast Today: चक्रवाती तूफान 'बिपरजोय' आगे बढ़ा, आज कई राज्यों में हो सकती है बारिश; दिल्ली-एनसीआर में ऐसा रहेगा मौसम
Advertisement

Weather Forecast Today: चक्रवाती तूफान 'बिपरजोय' आगे बढ़ा, आज कई राज्यों में हो सकती है बारिश; दिल्ली-एनसीआर में ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: अरब सागर के ऊपर चक्रवाती तूफान बिपरजोय धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. यह आज गंभीर हो सकता है. इसके चलते आज कई राज्यों में बारिश हो सकती है. 

Weather Forecast Today: चक्रवाती तूफान 'बिपरजोय' आगे बढ़ा, आज कई राज्यों में हो सकती है बारिश; दिल्ली-एनसीआर में ऐसा रहेगा मौसम

All India Weather Update: पूर्वी मध्य और इससे सटे हुए दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर चक्रवाती तूफान बिपरजोय धीरे-धीरे उत्तर दिशा में आगे बढ़ रहा है. यह गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. फिलहाल यह गोवा से करीब 890 किमी पश्चिम दक्षिण पश्चिम, मुंबई से 1000 किमी दक्षिण पश्चिम और पोरबंदर से 1070 किमी दक्षिण पश्चिम में बना हुआ है. अगले 24 घंटों में इसके उत्तर की ओर बढ़ने और एक बहुत गंभीर चक्रवात में बदलने की उम्मीद है. इसके बाद यह उत्तर- उत्तरपश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा.

इन हिस्सों में बना हुआ कम दबाव का क्षेत्र

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ (Weather Update Today) जम्मू कश्मीर और उससे जुड़ने वाले क्षेत्रों पर बना हुआ है. इसी तरह का एक चक्रवर्ती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ और पंजाब के ऊपर बना हुआ है. इसी तरह चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र म्यांमार तट के पास बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी के ऊपर बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों में ऐसा रहा मौसम 

पिछले 24 घंटों की बात करें तो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश (Weather Update Today) हुई. तमिलनाडु, केरल, उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों, नागालैंड, मणिपुर और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई. पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र के उत्तरी तट पर हल्की बारिश हुई. हरियाणा, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भी गरज के साथ बारिश के छींटे पड़े. राजस्थान के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी चली.

आज इन राज्यों में होगी बारिश

अगर आज के मौसम की बात करें तो अगले 24 घंटों में चक्रवात बिपारजॉय अति भीषण तूफान में तब्दील हो जाएगा. यह कुछ समय के लिए उत्तर दिशा में आगे बढ़ेगा. उसके बाद उत्तर उत्तरपश्चिम की दिशा की ओर मुड़ जाएगा. इसके प्रभाव से लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

राजस्थान में होगी धूल भरी आंधी  

राजस्थान में धूल भरी आंधी की गतिविधियों के साथ हल्की बारिश (Weather Update Today) हो सकती है. दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तरी पंजाब और सिक्किम में हल्की बारिश संभव है. रायलसीमा, कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो भारी बारिश हो सकती है. दिल्‍ली-एनसीआर की बात करें तो तापमान आज 42-43 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.  इससे उमस रहेगी और मौसम में आद्रता का स्तर बढ़ेगा. 

मछुआरों के लिए जारी किया अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मानसून को लेकर नया अपडेट जारी किया है. अगले 48 घंटे में मॉनसून केरल के तट से टकराएगा और मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. मॉनसून (Monsoon 2023) की स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को समंदर में न जाने का अलर्ट जारी किया है. हालांकि पहले केरल में इसके पहुंचने की तारीख 4 जून की थी, लेकिन अब इसमें 3 दिन की देरी हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में 30 जून के आसपास मानसून पहुंच सकता है. 

Trending news