बंगाल की खाड़ी में हलचल, साइक्लोन मोचा को लेकर अलर्ट! दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी बारिश
Advertisement
trendingNow11685119

बंगाल की खाड़ी में हलचल, साइक्लोन मोचा को लेकर अलर्ट! दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी भी हो सकती है. वहीं, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

बंगाल की खाड़ी में हलचल, साइक्लोन मोचा को लेकर अलर्ट! दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी बारिश

चक्रवाती परिसंचरणा के बनने के कारण बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर में उथल-पुथल होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक समुद्र में होने वाली हलचल की वजह से कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी से उठने वाले साइक्लोन मोचा को लेकर अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने की संभावना है.

मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि चक्रवात का असर आस-पास के राज्यों में देखने को मिल सकता है. यहां मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने मछुआरों और नौका संचालकों के लिए अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के आसपास के क्षेत्रों में, दक्षिण-पूर्व व आसपास के मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में न जाने की सलाह दी है.

किन राज्यों में होगी बारिश?
आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी भी हो सकती है. वहीं, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज़ सतही हवाओं के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है. इस दौरान अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

दिल्ली में पिछले दो सप्ताह के दौरान एक के बाद एक आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब तक मानसून पूर्व मौसम की अवधि (एक मार्च से 31 मई तक) में सामान्य से 200 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में इस अवधि में इस बार सामान्य से 221 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है.

हिमाचल में बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश के आदिवासी बहुल पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई है. वहीं कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. राज्य में बर्फबारी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. स्थानीय मौसम विभाग ने हिमाचल के मैदानी इलाकों सहित निचले और मध्य ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छीटे पड़ने और आकाश में बिजली चमकने का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. वहीं, 9 मई को ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है.

Trending news