Waqf Board: 'जब पिछली सरकारों में संशोधन हुए थे तब ओवैसी...', वक्फ बिल पर क्या बोले इमाम इलियासी
Advertisement
trendingNow12368251

Waqf Board: 'जब पिछली सरकारों में संशोधन हुए थे तब ओवैसी...', वक्फ बिल पर क्या बोले इमाम इलियासी

Waqf Board News: केंद्र सरकार द्वारा वक्फ बोर्ड अधिनियम में संशोधन की योजना बनाने की खबरों को लेकर बयानबाजी तेज हो गई है. मीडिया में आई खबरों के अनुसार केंद्र सरकार वक्फ बोर्ड की संपत्तियों पर नियंत्रण के लिए विधेयक ला सकती है.

Waqf Board: 'जब पिछली सरकारों में संशोधन हुए थे तब ओवैसी...', वक्फ बिल पर क्या बोले इमाम इलियासी

Waqf Board News: केंद्र सरकार द्वारा वक्फ बोर्ड अधिनियम में संशोधन की योजना बनाने की खबरों को लेकर बयानबाजी तेज हो गई है. मीडिया में आई खबरों के अनुसार केंद्र सरकार वक्फ बोर्ड की संपत्तियों पर नियंत्रण के लिए विधेयक ला सकती है. इस पर ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के चीफ इमाम डॉ. इमाम उमर अहमद इलियासी ने कहा कि संशोधन प्रक्रिया का हिस्सा है जो समय-समय पर होता रहता है.

वक्फ की गरिमा को ठेस न पहुंचे..

उन्होंने कहा कि वक्फ एक्ट में पहले भी संशोधन किए गए हैं. इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि वक्फ की गरिमा को ठेस न पहुंचे. संशोधन करना समय की मांग है और इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. इस पर चर्चा होनी चाहिए. जब पिछली सरकारों के दौरान संशोधन किए गए थे तो असदुद्दीन ओवैसी या अन्य विपक्षी नेताओं ने क्या कहा था? विपक्ष को हर चीज पर विरोध नहीं करना चाहिए. इस पर राजनीति नहीं बल्कि चर्चा होनी चाहिए.

क्या कहा था ओवैसी ने

केंद्र सरकार द्वारा वक्फ बोर्ड की शक्तियों को सीमित करने के लिए विधेयक पेश किए जाने के संबंध में खबरों के बीच एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने रविवार को आरोप लगाया कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार वक्फ बोर्ड की स्वायत्तता छीनना चाहती है. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के नेता ने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शुरू से ही वक्फ बोर्ड और वक्फ संपत्तियों के खिलाफ रही है और उसने अपने हिंदुत्व एजेंडे के तहत वक्फ संपत्तियों तथा वक्फ बोर्ड को खत्म करने का प्रयास शुरू किया है.

वक्फ बोर्ड अपनी स्वायत्तता खो देगा..

ओवैसी ने कहा कि प्रस्तावित संशोधनों के बारे में मीडिया में खबरें आ रही हैं, जिनसे पता चलता है कि ‘नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार वक्फ बोर्ड की स्वायत्तता छीनना चाहती है. वह वक्फ संपत्ति के संचालन में हस्तक्षेप करना चाहती है. यह अपने आप में धार्मिक स्वतंत्रता के खिलाफ है.’ हैदराबाद के सांसद ने कहा कि यदि वक्फ बोर्ड की स्थापना और संरचना में कोई संशोधन किया जाता है, तो ‘प्रशासनिक अराजकता’ पैदा होगी और वक्फ बोर्ड अपनी स्वायत्तता खो देगा.

ओवैसी का भाजपा पर हमला

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित संशोधनों से संकेत मिलता है कि विवादित संपत्ति का सर्वेक्षण सरकारी अधिकारी करेंगे, न कि मामले का न्यायालय में निर्णय होगा. ओवैसी ने आरोप लगाया कि अगर सर्वेक्षण भाजपा नीत सरकार द्वारा किया जाता है, तो इसका नतीजा यह होगा कि संपत्ति वक्फ संपत्ति नहीं होगी. ओवैसी ने कहा कि देश में कई दरगाह और मस्जिदें हैं, जिनके बारे में भाजपा-आरएसएस दावा करता है कि वे दरगाह और मस्जिदें नहीं हैं. उन्होंने कहा, ‘कुल मिलाकर, अगर मीडिया की खबरें सच हैं, तो मोदी के नेतृत्व वाली सरकार मुसलमानों से वक्फ बोर्ड की संपत्तियां छीनना चाहती है.’

उन्होंने आगाह किया कि भाजपा के सहयोगियों को सोचना होगा कि क्या वे चाहते हैं कि मुसलमानों की वक्फ संपत्तियां छीन ली जाएं. ओवैसी ने कहा कि संसद सत्र चल रहा है, तो सरकार इस मामले की जानकारी मीडिया को दे रही है और संसद को नहीं दे रही, जो संसद की सर्वोच्चता के खिलाफ है.

Trending news